Advertisement
17 April 2016

अब इक्वाडोर में भीषण भूकंप, अब तक 77 की मौत

गूगल

उप राष्टपति जॉर्ज ग्लास ने रविवार की सुबह नवीनतम जानकारी देते हुए बताया इस समय 77 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। उन्होंने बताया कि भूकंप की वजह से 588 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

शनिवार की देर शाम पूरे इक्वाडोर के साथ साथ उत्तरी पेरू और दक्षिणी कोलंबिया में भूकंप महसूस किया गया। अधिकारियों ने इक्वाडोर के भूकंप से बुरी तरह प्रभावित छह प्रांतों में आपात स्थिति की घोषणा की है। राजधानी क्विटो में रहने वाली 60 वर्षीय मारिया टोरस ने कहा, हे भगवान, मैंने अपनी जिंदगी में जितने भूकंप महसूस किए हैं, उसमें ये सबसे बड़ा और शक्तिशाली था। यह लंबे समय तक महसूस हुआ और मुझे चक्कर आ रहा था। उसने कहा मैं चल नहीं पा रही थी....मैं बाहर गली में भाग जाना जाती थी लेकिन ऐसा नहीं कर सकी।

उपराष्टपति ग्लास ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि दशकों में उनके देश में आने वाला यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था। उन्होंने यह भी कहा कि सबसे बुरी तरह प्रभावित छह प्रांतों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। पुलिस, सैन्य और आपात सेवाएं सबसे अधिकतम अलर्ट पर हैं ताकि अधिकाधिक लोगों की जान बचाई जा सके।

Advertisement

एएफपी के एक फोटोग्राफर की रिपोर्ट के अनुसार बंदरगाह शहर गायाक्विल में एक पुल ढह गया, जिसके नीचे एक कार दब गई। लोगों को ध्वस्त हुए मकानों के मलबे से निकाला जा रहा है। इक्वाडोर के जियोफिजिकल कार्यालय के अनुसार भूकंप के केंद्र और गायाक्विल की दूरी तक काफी संरचनात्मक क्षति हुई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आया।

इक्वाडोर टेक्टोनिक प्लेटों के खिसकने के लिहाज से संवेदनशील जगह पर है और यूएसजीएस के मुताबिक वर्ष 1900 से अब तक सात या उससे अधिक तीव्रता के सात भूकंप आ चुके हैं। उसने कहा है कि मार्च 1987 में आए एक भूकंप में करीब 1000 लोगों की मौत हो गई थी। हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने शुरुआत में प्रशांत तटों के निकट सुनामी की चेतावनी जारी की थी लेकिन बाद में कहा कि खतरा बहुत हद तक टल चुका है। वेटिकन की यात्रा पर गए राष्ट्रपति राफेल कोरिया ने ट्विटर पर समर्थन का संदेश भेजा। उन्होंने कहा, अधिकारी पहले ही क्षति का आकलन कर रहे हैं और जरूरत के अनुसार कार्रवाई कर रहे हैं। विश्व भर में भूंकप पर नजर रखने वाले यूएसजीएस के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 23 बजकर 58 मिनट पर क्विटो से 170 किलोमीटर और मूइस्ने शहर से 27 किलोमीटर की दूरी पर भूकंप आया।

क्षेत्र में कम तीव्रता के कई और भूकंप के झटके महसूस किए गए। क्विटो में तगड़ा झटका महसूस किया गया जिससे कई स्थानों पर बिजली चली गई। अधिकारियों ने तत्काल घायलों के बारे में सूचना नहीं दी लेकिन मीडिया ने क्षतिग्रस्त दुकानों की तस्वीर दिखाई है। अधिकारियों ने पश्चिमी शहर मंटा में हवाईअड्डे को यह कहते हुए बंद कर दिया है कि नियंत्रण टावर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: इक्वाडोर, भूकंप, 77 मरे, उप राष्ट्रपति, इमारतें क्षतिग्रस्त, छह प्रांतों में आपात ‌स्थिति
OUTLOOK 17 April, 2016
Advertisement