Advertisement
03 September 2017

उत्तर कोरिया ने किया हाइड्रोजन बम का परीक्षण, भूंकप के झटकों से हिला इलाका

कड़े प्रतिबंधो के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार परमाणु परीक्षणों को अंजाम दे रहा है। उत्तर कोरिया ने रविवार को छठी बार परमाणु परीक्षण किया। परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया की तरफ से जारी बयान में कहा गया, "हमने एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण सफलतापूर्वक किया है, नई इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) में लोड किया जा सकता है।"

उत्तर कोरियाई सेंट्रल टेलीविज़न की न्यूज रीडर ने कहा, "उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग अन ने परीक्षण का आदेश दिया।" उत्तर कोरियाई के परमाणु परीक्षण के बाद इलाके में 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नॉर्थ कोरिया की सेंट्रल न्यूज एजेंसी योनहॉप ने इस खबर की पुष्टि की है। उत्तर कोरिया के पड़ोसी देश चीन ने परमाणु परीक्षण की कड़ी निंदा की है।

दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर कोरिया का ये परमाणु परीक्षण सितंबर 2016 में किए गए 5वें परमाणु परीक्षण से 5-6 गुना ज्यादा शक्तिशाली था। उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ ने एक बयान में कहा कि उत्तरी हेमग्योंग प्रोविंस के किल्जू परीक्षण साइट के पास स्थानीय समयानुसार 12:29 बजे 5.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 6.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया जो पिछले टेस्ट से ज्यादा शक्तिशाली था।

Advertisement

परीक्षण के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस परीक्षण पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि इसको किसी भी सूरत से बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने इसी साल जुलाई में 2 बार आईसीबीएम हॉसॉन्ग-14 का सफल परीक्षण किया था, जिसकी रेंज में अमेरिका का ज्यादातर हिस्सा आने का दावा किया गया था। उत्तर कोरिया प्रशांत महासागर स्थित अमरीकी क्षेत्र गुआम पर भी मिसाइल हमले करने की धमकी दे चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: North Korea, tested Hydrogen bomb, can be loaded onto missile, reports state media, South weather agency, China, 'strongly condemns', North Korean nuclear test, AFP
OUTLOOK 03 September, 2017
Advertisement