Advertisement
22 June 2016

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइलों का परीक्षण, भड़का अमेरिका-द.कोरिया

गूगल

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना के अधिकारियों ने इस परीक्षण की जानकारी दी। अप्रैल के बाद उत्तर कोरिया का यह पांचवा और छठा प्रयास था। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अनुसार इनमें से पांच प्रक्षेपण नाकाम रहे और कई बीच आसमान में या तो विस्फोट कर गए या दुर्घटनाग्रस्त हो गए और छठा मिसाइल महज 400 किलोमीटर (250 मील) तक ही जा सका था। मिसाइल प्रक्षेपण के लिए यह सुधारात्मक तो था, लेकिन 3,500 किलोमीटर दूरी क्षमता वाले लक्ष्य से अब भी बहुत कम था और इसे मध्यमवर्ती भी नहीं कहा जा सकता।

 

मिसाइल परीक्षण में लगातार नाकामी के बावजूद अपने मुसुदन मिसाइल परीक्षण को लेकर उत्तर कोरिया के पक्के इरादों ने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों, जापान, दक्षिण कोरिया की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि मिसाइल की जद में अमेरिकी सैन्य शिविरों सहित एशिया एवं प्रशांत का अधिकतर हिस्सा आता है। उत्तर कोरिया ने इस साल की शुरूआत में अपना चौथा परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी के रॉकेट का प्रक्षेपण किया था। जेसीएस ने कहा कि बुधवार की सुबह पूर्वी तटीय शहर वोनसन से एक संदिग्ध मुसुदन परीक्षण हुआ, जो नाकाम रहा। जापान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मिसाइल खंडित हो गया और इसके टुकड़े कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट के समुद्र में गिर गए। अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा कि पहले प्रक्षेपण से एक और असफलता उजागर हुई। उन्होंने कहा कि अमेरिका सारे हालात का स्पष्ट आकलन कर रहा है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उत्तर कोरिया, बैलिस्टिक मिसाइल, मुसुदन, परीक्षण, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान, North Korea, Medium-range, Missile, South Korea, Defence Ministry, US, Japan
OUTLOOK 22 June, 2016
Advertisement