Advertisement
27 May 2020

दुनियाभर में कोरोना से 56 लाख से ज्यादा संक्रमित, अमेरिका में लगातार तीसरे दिन 700 से कम मौतें

दुनिया भर में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब तक 5,684,802 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि इस महामारी से 352,225 मौतें भी हो चुकी है। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 2,901,983 है। वहीं 2,430,594 लोग रिकवर भी हो चुके हैं।

अमेरिका में मौतों में कमी

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है। लेकिन पिछले तीन दिनों से यहां मौतों की संख्या में कमी देखी गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस से 700 से कम लोगों की मौत हुई, अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक होने वाली मौतों का कुल आंकड़ा 98,875 है।

Advertisement

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन( डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘दूसरी त्वरित लहर’ के ख़तरे को लेकर चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह चेतावनी दुनियाभर में लॉकडाउन में दी जा रही ढील को देखते हुए जारी की है। वडब्ल्यूएचओ ने यूरोप के देशों की सरकार और अमरीकी सरकार से अपील की है कि वे अपने यहां निगरानी, परीक्षण और ट्रैकिंग के उपायों में वृद्धि करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐलान किया है कि उनकी ‘सेफ़्टी टीम’ अगले महीने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के डाटा को रीव्यू करेगी।


ब्राज़ील में बढ़ रहे हैं मौत के मामले

ब्राज़ील में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां मृत्युदर कई देशों की तुलना में ज्यादा है और प्रतिदिन यह बढ़ ही रही है। एक ताजा शोध में चिंता जताई गई है कि अगस्त तक ब्राज़ील में मरने वालों की संख्या एक लाख 25 हज़ार के पार पहुंच सकती है। शोध में ब्राज़ील को कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट बनने को लेकर भी चिंता ज़ाहिर की गई है।

सऊदी अरब में शुक्रवार को मस्जिदें खोलने की इजाजत

सऊदी अरब में शुक्रवार की नमाज़ के लिए मस्जिदों को खोलने के लिए इजाजत दे दी है। सऊदी अरब में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाई गई पाबंदियों मे ढील दिए जाने के बाद यह फ़ैसला किया गया है।

जर्मनी ने सामाजिक दूरी के नियमों को 29 जून तक के लिए बढ़ाया

जर्मनी ने सामाजिक दूरी के नियमों को 29 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को बढ़ाने का आदेश जारी किया है। सार्वजनिक जगहों पर दस से अधिक लोगों के इकठ्ठे होने की मनाही है।

रेमडेसिवीर दवा के क्लिनिकल ट्रायल को ब्रिटेन की अनुमति


ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा है कि ब्रिटेन कोविड-19 के मरीज़ों के लिए रेमडेसिवीर दवा का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने वाला है। उनका कहना है कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से मरीज़ों के इलाज के लिए उठाया गया ये अब तक का शायद सबसे बड़ा कदम होगा। ब्रितानी रेगुलेटर्स का कहना है कि इस दवा के उपयोग को लेकर पर्याप्त सबूत हैं और कुछ गिने-चुने कोविड-19 अस्पतालों में इसके इस्तेमाल की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि अभी इस दवा की आपूर्ति कम होने के कारण यह सिर्फ उन लोगों की ही दी जाएगी जिन्हें इसकी सबसे ज़्यादा आवश्यकता है। अमेरिका और जापान में भी इस दवा के इस्तेमाल को लेकर इसी तरह के कदम उठाए जा चुके थे। हालांकि कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ पहले चेतावनी दे चुके हैं कि कोविड-19 के मरीज़ों के लिए रेमडेसिवीर कोई पूरा इलाज नहीं है।

चिली के अस्पतालों में आईसीयू वॉर्ड में जगह की कमी

चिली के अस्पतालों में मौजूद आईसीयू वॉर्ड अपनी क्षमता के आधार पर करीब पूरी तरह भर चुके हैं। कोरोना के मरीज़ों की बढ़ती संख्या की वजह से आईसीयू वॉर्ड में अब ना के बराबर बेड खाली हैं। लिहाजा डॉक्टरों और हेल्थ-स्टाफ़ के सामने यह चुनौती पेश आ रही है कि जो कुछ बेड बचे हैं वो किन मरीज़ों को दिए जाएं और किन्हें नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: More than 5.6 million infected, corona, worldwide, fewer than 700 deaths in US
OUTLOOK 27 May, 2020
Advertisement