Advertisement
14 April 2015

मोदी : जलवायु परिवर्तन, सम्मेलन का एजेंडा तय करेगा भारत

पीटीआइ

मोदी ने यहां भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रीयूज और रीसाइकिलिंग हमारे डीएनए में है। आज यह बात हमें दुनिया से सीखनी पढ़ रही है जबकि यह हमारी सहज प्रवृत्ति थी।

लेकिन मैं हैरान हूं कि हमने अपनी बात सीना तानकर विश्व के सामने नहीं रखी और दुनिया हमें डांटती रही कि कार्बन उत्सर्जन कम करो। जबकि पूरे विश्व में प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन देखा जाए तो हमारा सबसे कम है।

उन्होंने कहा कि भारतीयों की परंपरा में सदियों से प्रकृति के संरक्षण की सोच रही है। उन्होंने कहा, पूरी दुनिया हमसे सवाल पूछ रही है। जलवायु को बिगाड़ने वाले हमसे सवाल पूछ रहे हैं। अगर किसी ने प्रकृति का संरक्षण किया है तो वह भारतीय हैं।

Advertisement

मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के प्रति जवाबदेह नहीं है और हम उन्हें बताएंगे कि आपने प्रकृति को नुकसान पहुंचाया। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत द्वारा नेतृत्व की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, फ्रांस में होने वाली इस बैठक का एजेंडा हम तय करेंगे, मैं विश्वास के साथ कहता हूं कि भारत इसका एजेंडा तय करेगा और यह हमारे मूल्यों के आधार पर होगा।

उन्होंने कहा, भारत सितंबर में पेरिस में आयोजित होने वाले आगामी कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी) सम्मेलन के लिए एजेंडा तय करेगा। भारत की परंपराओं का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि भारतीय नदियों को मां कह कर पुकारते हैं और पेड़ों की पूजा करते हैं।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिग से पैदा होने वाले संकट का समाधान भारत की परंपराओं और परिपाटियों में है। मोदी ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के संबंध में अपनी सरकार की योजनाओं की बात की।

उन्होंने 175 गीगावाट बिजली पैदा करने के लिए स्वच्छ और अक्षय ऊर्जा की बात कही। एक गीगावाट में 1000 मेगावाट होते हैं। उन्होंने कहा, इससे पहले तक हम मेगावाट से आगे नहीं जाते थे लेकिन 10 महीने में हमने कम से कम गीगावाट के बारे में सोचना शुरू कर दिया है।

मोदी ने कहा कि जर्मनी को सौर ऊर्जा में दक्षता प्राप्त है और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के साथ उसकी साझेदारी से इस तरह की ऊर्जा की लागत कम होने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर अभी जलवायु परिवर्तन की समस्या से नहीं निपटा गया तो यह आने वाली पीढि़यों को यह नुकसान पहुंचाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जलवायु परिवर्तन, नरेंद्र मोदी, ग्लोबल वार्मिंग, रीसाइकिलिंग, फ्रांस, पेरिस, सीओपी, जर्मनी, भारत
OUTLOOK 14 April, 2015
Advertisement