Advertisement
25 January 2017

ट्विटर में बड़ी संख्या में फर्जी अकाउंट नेटवर्क का खुलासा

google

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज में कम्प्यूटर वैग्यानिक जुआन चेवेरिया ने इस फर्जी अकाउंट नेटवर्क का पता लगाया है। उन्होंने कहा कि ट्विटर पर बोट्स एैसे अकाउंट हैं जो कि किसी एक ही व्यक्ति द्वारा संचालित किए जाते हैं और इस बात का पता लगाना मुश्किल है कि कितने ट्विटर यूजर्स बोट्स हैं।

माना जा रहा है कि सबसे बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल फौलोवर्स की संख्या गढ़ने, स्पैम भेजने और प्रचलित मुद्दों पर रुचि बढ़ाने के लिया किया गया होगा।

यह शोध इस बात का पता लगाने के लिए किया गया था कि लोग सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल किस प्रकार से करते हैं। इसके लिए एक प्रतिशत ट्विटर यूजर्स के सैंपल को देखा गया, इन आंकड़ों में बहुत से अकाउंटों के जुड़े होने का पता चला जिससे यह समझ में आया कि कोई एक व्यक्ति ही बोटनेट को चला रहा है।

Advertisement

बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार इस शोध से यह बात सामने आई कि बोट्स का पता लगाने के लिए पहले के शोध इस तरह के नेटवर्कों का पता लगाने से इसलिए चूक गए क्योंकि ये स्वचालित अकाउंटों में अलग तरह से व्यवहार करते हैं।

साढ़े तीन लाख बोट्स के नेटवर्क का खुलासा इसलिए हो पाया क्योंकि इसके सभी अकाउंटों ने ऐसी कई साझा विशेषताएं दिखाईं जिससे पता चला कि ये सारे जुड़े हुए हैं। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ट्विटर, फर्जी अकाउंट, नेटवर्क, खुलासा, disclosed, twitter, fake account, network
OUTLOOK 25 January, 2017
Advertisement