Advertisement
16 July 2015

कुछ विश्व शक्तियां भरोसे के लायक नहीं-खामेनी

तेहरान। ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनी ने राष्ट्रपति हसन रूहानी को आगाह किया है कि कुछ वैश्विक शक्तियां परमाणु समझौते के क्रियान्वयन के संदर्भ में भरोसे के लायक नहीं हैं। उन्होंने राष्ट्रपति को समझौते के किसी भी शर्त के उल्लंघन को लेकर सतर्क रहने को कहा। रूहानी को लिखे पत्र में खामेनी ने ईरान के वार्ताकारों के अथक प्रयासों की सराहना की और उन्हें बधाई दी।

 

समझौते के साथ सतर्कता जरूरी

Advertisement

खामेनी ने कहा कि यह समझौता एक मील का पत्थर है लेकिन इसको लेकर सावधानी से छानबीन करने की जरूरत भी है। खामेनी का यह पत्र बुधवार को उनकी वेबसाइट पर प्रकाशित हुआ। उन्होंने कहा कि रूहानी को दूसरे पक्षों की ओर से प्रतिबद्धताओं के संभावित उल्लंघन की चिंता करनी चाहिए। ईरान के सर्वोच्च नेता ने अपने पत्र में आशंका जतायी है कि परमाणु करार करनेवाले छह देशों में से कुछ बिल्कुल भी भरोसे के लायक नहीं हैं। हालांकि उन्होंने अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी में से किसी का नाम नहीं लिया।

आपको बता दें कि बीते मंगलवार को ईरान और विश्व के इन छह प्रमुख देशों के बीच परमाणु समझौता हुआ है। इस समझौते का मकसद ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकना है। इस समझौते से प्रतिबंधों की मार झेल रहे तेहरान को आर्थिक रूप से बड़ी राहत भी मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: खामेनी, रुहानी, ईरान, परमाणु करार, विश्व शक्तियां
OUTLOOK 16 July, 2015
Advertisement