Advertisement
04 July 2021

फ्रांस: राफेल सौदे की न्यायिक जांच, राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और तत्कालीन रक्षामंत्री सबसे होगी पूछताछ

राफेल लड़ाकू विमान सौदे में कथित धांधली की जांच की आंच फ्रांस के बड़े नेताओं पर भी पड़ती नजर आ रही है। इस मामले की जांच कर रहे जज फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद समेत कई नेताओं से पूछताछ कर सकते हैं। यहीं नहीं वर्तमान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से भी सवाल-जवाब किए जा सकते हैं। मैक्रॉन सौदे के वक्त वित्त मंत्री थे और ओलांद राष्ट्रपति थे। दूसरी ओर भारत में भी इसे लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए हैं। कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, तत्कालीन रक्षा मंत्री और अब फ्रांस के विदेशी मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियान से भी जुड़ी चीजों को लेकर पूछताछ हो सकती है। कई और बड़े नेताओं को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

बता दें कि फ्रेंच एनजीओ शेरपा ने साल 2018 में शिकायत दर्ज कराई थी मगर तब फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विस (पीएनएफ) ने इसे खारिज कर दिया था। जबकि, दसॉल्ट एविएशन की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। इससे पहले कंपनी की ओर से इस बात को लेकर इनकार किया गया था कि भारत और फ्रांस के बीच हुए राफेल सौदे में कोई धांधली नहीं हुई है।

Advertisement

गौरतलब है कि फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विस (पीएनएफ) ने 2019 में राफेल में कथित धांधली की औपचारिक जांच से इनकार कर दिया था। उस दौरान इसके प्रमुख एलियान हाउलेट ने अपने एक कर्मचारी की सलाह के विरुद्ध जा कर पूरे मामले में बगैर कोई जांच किए मामला खारिज कर दिया था। मगर अब पीएनएफ ने अपना रुख बदलते हुए पूरे मामले की जांच कराने का निर्णय लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: फ्रांस, राफेल सौदे की न्यायिक जांच, राफेल सौदे, पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जीन-यवेस ले ड्रियान, France, Inquisition of Rafale deal, Rafale deal, Former President Francois Hollande, French President Emmanuel Macron, J
OUTLOOK 04 July, 2021
Advertisement