Advertisement
30 September 2024

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक कम से कम 192 लोगों की मौत, 4500 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

नेपाल में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या सोमवार को लगभग 200 के करीब पहुंच गई, जबकि कम से कम 30 लोग अभी भी लापता हैं। पिछले शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे देश में तबाही मच गई है।

नेपाल पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि लगातार बारिश, बाढ़, भूस्खलन और जलप्लावन के कारण कम से कम 192 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि इस आपदा में देशभर में 94 अन्य लोग घायल भी हुए हैं, जबकि 30 अन्य लापता हैं।

माय रिपब्लिका समाचार पोर्टल ने गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी के हवाले से बताया कि सरकार ने खोज, बचाव और राहत कार्यों को उच्च प्राथमिकता दी है।

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर में सुरक्षा एजेंसियों को खोज, बचाव और राहत प्रयासों के लिए तैनात किया गया है और अब तक 4,500 से अधिक आपदा प्रभावित व्यक्तियों को बचाया गया है।

जबकि घायलों को निःशुल्क उपचार दिया जा रहा है, बाढ़ से प्रभावित अन्य लोगों को भोजन और अन्य आपातकालीन राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई है।

काठमांडू पोस्ट समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे देश में अनेक सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं तथा राजधानी काठमांडू की ओर जाने वाले सभी मार्ग अभी भी अवरुद्ध हैं, जिससे हजारों यात्री फंसे हुए हैं।

तिवारी ने कहा कि परिवहन बहाल करने के लिए बाधित राजमार्गों को साफ करने के प्रयास जारी हैं।

इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (आईसीआईएमओडी) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार और शनिवार को पूर्वी और मध्य नेपाल के बड़े हिस्से में लगातार बारिश के बाद काठमांडू की मुख्य नदी बागमती खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है।

शनिवार को कहा गया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव की प्रणाली और मानसून गर्त की सामान्य से अधिक उत्तरी स्थिति, असाधारण रूप से तीव्र वर्षा का कारण थी। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण पर्यावरण में परिवर्तन हो रहा है।

एशिया भर में वर्षा की मात्रा और समय के आधार पर, बाढ़ के प्रभाव में वृद्धि का एक प्रमुख कारण निर्मित पर्यावरण है, जिसमें अनियोजित निर्माण शामिल है, विशेष रूप से बाढ़ के मैदानों पर, जिससे जल धारण और जल निकासी के लिए अपर्याप्त क्षेत्र बचता है।

बाढ़ और भूस्खलन ने देश के कई भागों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, कई राजमार्ग और सड़कें बाधित हो गई हैं, सैकड़ों घर और पुल दब गए हैं या बह गए हैं, तथा सैकड़ों परिवार विस्थापित हो गए हैं। सड़क यातायात बाधित होने के कारण हजारों यात्री विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Flood wreaks havoc, Nepal, 170 people died, 42 missing, schools and colleges, Closed
OUTLOOK 30 September, 2024
Advertisement