Advertisement
20 October 2015

पृथ्वी पर 4.1 अरब वर्ष पहले हुई थी जीवन की शुरुआत

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया - लॉस एंजिलिस (यूसीएलए) के अनुसंधानकर्ताओं की खोज में इस बात के संकेत मिले हैं कि 4.54 अरब वर्ष पहले ग्रह के अस्तित्व में आने के बाद ही जीवन की शुरआत हो गई थी।

अनुसंधान के सह लेखक और यूसीएलए में भू-रसायन के प्रोफेसर मार्क हैरिसन ने कहा 20 वर्ष पहले तक यह भ्रांति पैदा करने वाला हो सकता था....3.8 अरब वर्ष पहले जीवन का साक्ष्य मिलना हैरान कर देने वाला था। हैरिसन ने कहा पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत लगभग तत्काल हो गई थी। उचित अवयवों के कारण ऐसा प्रतीत होता है कि जीवन की शुरुआत बहुत जल्द हो गई थी।

नए अनुसंधान के अनुसार आंतरिक सौर मंडल में भारी बमबारी से पहले जीवन अस्तित्व में आ गया था। इसी भारी बमबारी से करीब 3.9 अरब वर्ष पहले चंद्रमा के बड़े क्रेटरों का निर्माण हुआ था। अनुसंधान के सह लेखक पैटिक बोयंके ने कहा यदि इस बमबारी के दौरान पृथ्वी पर जीवन पूरी तरह समाप्त हो गया तो एक बार फिर जीवन की शुरुआत बहुत जल्द हो गई थी।

Advertisement

एलिजाबेथ बेल के नेतृत्व में किए गए इस अनुसंधान में अनुसंधानकर्ताओं ने 10,000 से अधिक जिक्रोनों का अध्ययन किया जिनका निर्माण पश्चिमी आस्ट्रेलिया की पिघली हुए चट्टानों या मैग्मा से हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mark Harrison, moon, research, यूसीएलए, एलिजाबेथ बेल
OUTLOOK 20 October, 2015
Advertisement