Advertisement
13 March 2020

कोरोना वायरस की चपेट में आईं कनाडाई पीएम ट्रूडो की पत्नी, दुनियाभर में 4,600 से अधिक लोगों की मौत

खतरनाक कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। वायरस के कारण विश्वभर के करीब 115 देशों और क्षेत्रों में 4,600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 1,25,293 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं अब कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी को भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। कनाडा की मीडिया के मुताबिक, पीएम ट्रूडो की पत्नी का कुछ दिन पहले नमूने जांच के लिए भेजा गया था और अब यह पॉजिटिव आया है।

गुरुवार को सोफी ट्रूडो में संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद उनका नमूने परीक्षण के लिए भेजा गया था। समाचर एजेंसी एएफपी ने जानकारी दी थी कि सोफी गुरुवार को ब्रिटेन से एक कार्यक्रम से लौटी थीं, जिसके बाद उनमें फ्लू जैसे लक्षण दिखाई दिए थे। उन्होंने अपने डॉक्टरों से बुखार की शिकायत की, इसके बाद डॉक्टरों ने उनकी जांच और परीक्षण के लिए नमूने लिए थे।

पत्नी सोफी में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद ही पीएम जस्टिस ट्रूडो उनसे अलग रह रहे थे। ऐहतियातन जस्टिन ट्रूडो सभी बैठक अपने घर से ही कर रहे हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री कार्यालय का बयान

इस बीच प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, पीएम का स्वास्थ्य अच्छा है। बयान में कहा गया है कि जस्टिन ट्रूडो अपना कामकाज जारी रखेंगे और शुक्रवार को देशवासियों को संबोधित करेंगे। बयान में कहा गया है कि पीएम में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे हैं। वह ठीक हैं। डॉस्टरों की सलाह और ऐहितायत के तौर पर वह 14 दिन आइसोलेशन में रहेंगे। डॉक्टरों की सलाह के अनुसार चूंकि अभी पीएम को कोई सिम्टम नहीं दिख रहे है तो अभी 14 दिन तक उनके सैंपल की जांच नहीं की जाएगी।

कई हस्तियां हुईं बीमार

इस वायरस ने आम लोगों के साथ साथ कई चर्चित हस्तियों को भी संक्रमित किया है। हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीता विल्सन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री भी इस वायरस से संक्रमित पाई गई थीं। स्पेन की समानता मंत्री आइरीन मोन्टेरो कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं और उन्हें उनके साथी और उप प्रधानमंत्री एवं राजनीतिक दल पोडेमोस के नेता पैब्लो इग्लेसियास के साथ पृथक रखा गया है।

ट्रंप ने नहीं मिलाया हाथ, नमस्ते कर किया अभिवादन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर को नमस्ते करके उनका अभिवादन किया। दोनों नेताओं ने कहा कि वर्तमान में कोरोनावायरस जैसी परिस्थिति को देखते हुए यही उपयुक्त है। भारत में भी लोग ऐसा ही करते हैं। ओवल हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यालय) में पत्रकारों से पूछा कि वे कैसे एक दसरे का अभिवादन करेंगे, तब ट्रंप और भारतीय मूल के वराडकर ने हाथ जोड़ कर एक दूसरे को नमस्ते किया। ट्रंप ने कहा, 'आज हम हाथ नहीं मिलाएंगे। हम एक दूसरे को देख कर कहेंगे कि हम क्या करेंगे। आप जानते हैं इससे थोड़ा अजीब एहसास होगा। जब एक अन्य पत्रकार ने पूछा कि क्या वे हाथ मिलाएंगे, तब वराडकर ने हाथ जोड़कर नमस्ते किया और पत्रकारों को दिखाया कि कैसे वह राष्ट्रपति का अभिवादन करेंगे। ट्रंप ने भी हाथ जोड़कर नमस्ते किया। ट्रंप ने कहा, 'मैं हाल ही में भारत से लौटा हूं और वहां मैंने किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वहां ऐसा ही है।' इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार नमस्ते के लिए हाथ जोड़े।

दुनियाभर में 4,600 से अधिक लोगों की मौत

यह घातक संक्रमण पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था। कोविड-19 संक्रमण अब दुनिया के 115 देशों में फैल चुका है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे महामारी घोषित किया है। अब तक दुनियाभर में 4600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद, कोरोना वायरस का सबसे बुरा असर इटली (12,462 मामले, 827 मौत), ईरान (10,000 मामले, 429 मौत), दक्षिण कोरिया (7,869 मामले, 66 मौत) और फ्रांस (2,281 मामले, 48 मौत) पर पड़ा है। क्यूबा और जमैका में भी कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले सामने आए है। अल्जीरिया में इस वायरस के कारण मौत का पहला मामला सामने आया है और देश में इस संक्रमण के 24 मामले दर्ज किए गए हैं। पोलैंड में भी कोरोना वायरस के कारण पहली मौत हुई और देश में अब तक संक्रमण के 46 अन्य मामले सामने आए हैं। एशिया में इस वायरस के 90,765 मामले (3,253 मौत), यूरोप में 22,969 मामले (947 मौत), पश्चिम एशिया में 9,880 मामले (364 मौत), अमेरिका और कनाडा में 1300 से अधिक मामले (38 मौत), लातिन अमेरिका और कैरेबिया में 197 मामले (दो मौत), ओशिनिया में 155 मामले (तीन मौत) और अफ्रीका में 130 मामले (दो मौत) दर्ज किए गए है। दक्षिण कोरिया में इस वायरस के कारण छह और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 66 हो गई है। ईरान में कोरोना वायरस के कारण 75 और लोगों की मौत होने से इस बीमारी की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 429 हो गई है और 10,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। कतर में कोरोना वायरस संक्रमण के 262 नए मामले सामने आए है। बहरीन में इस सप्ताह 189 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सऊदी अरब ने भी बुधवार को बताया कि उसके देश में कोरोना वायरस के मामले 21 से बढ़कर 45 हो गए हैं। सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए मक्का और मदीना की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में कोरोना वायरस के 13 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। स्पेन में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढकर करीब 3000 हो गये जबकि इस रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 84 हो गयी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Coronavirus Pandemic, Live Updates, Canada PM Justin Trudeau, wife, positive, COVID-19
OUTLOOK 13 March, 2020
Advertisement