Advertisement
26 April 2020

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने ली 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान, चीन में 11 नए मामले

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख पार गई है। शनिवार तक दुनिया भर में 202368 लोग अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से मारे जा चुके हैं। माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में और इजाफा हो सकता है क्योंकि कई मामलों में संदिग्ध मरीज़ों की अभी टेस्ट रिपोर्ट नहीं आई है।

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 29 लाख 20 हजार 954 लोग संक्रमित हैं। दो लाख तीन हजार 272 की मौत हो चुकी है, जबकि आठ लाख 36 हजार 811 ठीक हुए हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में 24 घंटे में 2494 लोगों की जान जा चुकी है। देश में मौतों का कुल आंकड़ा 54 हजार 256 हो गया है। वहीं यहां नौ लाख 60 हजार 651 संक्रमित हैं।

सऊदी देगा कर्फ्यू में ढील

Advertisement

सऊदी अरब कर्फ़्यू में ढील देने जा रहा है। इसके साथ ही कुछ व्यावसायिक संस्थानों को खोलेगा। सऊदी के सरकारी मीडिया के मुताबिक रविवार से मुल्क के सभी इलाक़ों में लगे कर्फ़्यू में ढील दी जाएगी। हालांकि मक्का में अब भी 24 घंटे का कर्फ़्यू लगा रहेगा। रमज़ान के महीने में कुछ रीटेल स्टोर भी खोले जाएंगे।

चीन में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 11 नए केस

25 अप्रैल को चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए। जबकि 24 अप्रैल को भी 12 नए मामलों की पुष्टि हुई थी। 25 अप्रैल को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में किसी की मौत नहीं हुई। चीन में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक कुल 82,827 मामले सामने आ चुके हैं और 4,632 लोगों की मौत हुई है।

ट्रंप ने दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस की बंद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस को लेकर होने वाली दैनिक प्रेस कॉन्फ़्रेंस को बंद कर दिया है। कहा जा रहा है कि ट्रंप को उनके सलाहकारों ने बताया था कि दैनिक प्रेस कॉन्फ़्रेंस से उनके चुनावी कैंपेन को झटका लग सकता है। दरअसल, ट्रंप प्रेस कॉन्फ़्रेंस में पत्रकारों से उलझ जाते थे और कुछ ऐसा कह जाते थे जिससे उनकी ख़ूब आलोचना होती थी। ट्रंप ने ख़ुद ही ट्विटर पर बताया कि प्रेस ब्रिफ़िंग का कोई मतलब नहीं है।  शुक्रवार को ट्रंप ने प्रेस ब्रीफ़िंग में कोई भी सवाल का जवाब न देकर लोगों को चौंका दिया। वो 22 मिनट की बंद कमरे में मीटिंग बाद बाहर चले गए। कुछ लोग इसे इस तरह से देख रहे हैं कि वो गुरुवार को अपनी ख़ुद कही विवादास्पद बात को आगे नहीं बढ़ाना चाहते थे। उन्होंने कहा था कि रोगाणुनाशक का इस्तेमाल कोविड-19 के इस्तेमाल में किया जा सकता है। उनके इस बयान को लेकर काफी आलोचना हुई और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे खारिज करते हुए चेतावनी दी। बाद में ट्रंप ने सफ़ाई दी थी कि उन्होंने यह बयान तंज में दिया था जबकि वीडियो देखने पर ऐसा लग नहीं रहा। अब ट्रंप ने ट्वीट किया है, “व्हाइट हाउस के न्यूज़ कॉन्फ्रेंस का क्या मक़सद रह जाता है जब पक्षपाती मीडिया शत्रुतापूर्ण सवाल छोड़कर और कुछ नहीं पूछता और फिर चीज़ों को तथ्यों के साथ रिपोर्ट नहीं करता। उन्हें इससे रेटिंग्स मिलती है और अमरीकी लोगों को फ़ेक न्यूज़ के अलावा और कुछ नहीं। इसमें समय देना और प्रयास करना बेकार है।“

कनाडा में 45 हजार संक्रमित

कनाडा में 24 घंटे में 100 लोगों की मौत हुई है। यहां अबतक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 45 हजार 300 हो गई है। सरकार ने शनिवार को जारी किए आंकड़ों में बताया कि कनाडा में अब तक 2465 मौत हो गई है। ओंटारियो (800) और क्यूबेक (1440) सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। शनिवार को कनाडा के न्यू ब्रंसविक प्रांत ने बताया कि वे प्रतिबंधों को धीरे-धीरे हटाना शुरू कर रहा है, जिसके बाद यह पहला प्रांत है जो फिर से खुलेगा।

अल्जीरिया में 3256 मामले

अल्जीरिया में शनिवार को 129 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3256 हो गई है। इसी बीच, कोरोना से चार नई मौतें सामने आई हैं। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 419 हो गई है। ‘डिटेक्शन और फॉलो-अप कमीशन’ के प्रमुख जिमल फोरर ने यह जानकारी दी। अल्जीरिया में पहला मामला 25 फरवरी को सामने आया था। इसके प्रसार को रोकने के लिए अल्जीरिया प्रशासन ने 29 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona virus, killed, more than 2 lakh people, worldwide, 11 new cases, China
OUTLOOK 26 April, 2020
Advertisement