Advertisement
30 June 2016

दुनिया में एक साल में संक्रमण्‍ा ने 10 लाख नवजात शिशुओं को लील लिया

google

रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल इन बच्चों में से पांच वर्ष से कम आयु वाले 59 लाख बच्चों में से आधे ऐसी बीमारियों का काल बन गए, जिन्हें समय रहते एहतियाती उपाय कर रोका जा सकता था। रिपोर्ट में आगाह किया गया है कि अगर इन बीमारियों की रोकथाम नहीं की गई तो 2030 तक इनसे मरने वाले शिशुओं की संख्या बढकर छह करोड़ 90 लाख हो जाएगी।

यूनीसेफ के अनुसार जो बीमारियां शिशुओं के लिए जानलेवा साबित होंगी उनमें निमोनिया, पेचिश, मलेरिया, मस्तष्क ज्वर, टेटनस, चेचक और सेप्सिस प्रमुख होंगे। रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका, मध्य अफ्रीका तथा दक्षिण और पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में पांच साल से कम आयु के शिशुओं की मौत का मुख्य कारण निमोनिया और पेचिश जैसी बीमारियां रही हैं। इन बीमारियों से मरने वाले बच्चे ज्यादातर गरीब तबके के रहे।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दक्षिण एशिया में केवल शिशु मृत्यु दर ही नहीं बल्कि नवजातों की मृत्यु दर भी दुनिया के अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा काफी ज्यादा है। समय के साथ शिशु मृत्यु दर के मामले एक क्षेत्र विशेष में केन्द्रित होते जा रहे हैं। साल 2015 में जहां 80 प्रतिशत ऐसे मामले दक्षिण एशिया और उपसहारा अफ्रीकी क्षेत्र में हुए। इनमें से आधे डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, इथोपिया, भारत, नाइजीरिया और पाकिस्तान में देखने को मिले।

Advertisement

यूनीसेफ की रिपोर्ट में बंधुआ बाल मजदूरी का उल्‍लेख करते हुए कहा गया है कि आज के आधुनिक युग में भी यह प्रथा अपने क्रूरतम रूपों में जीवित है। विकसित देशों में भी यह मौजूद है। रिपोर्ट में ताजा आंकड़ों के हवाले से कहा गया है कि दुनिया में इस समय 15 करोड़ बाल मजदूर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दुनिया, संक्रमण, दस लाख, नवजात शिशु, मौत, संयुक्‍त राष्‍ट्र, यूनीसेफ, विश्‍व मानव समाज, world, uno, child, death, 1 million, communicable disease, unicef
OUTLOOK 30 June, 2016
Advertisement