Advertisement
25 April 2019

बम धमाके से फिर दहला श्रीलंका, कोलंबो से 40 किलोमीटर दूर सुनी गई विस्फोट की आवाज

AP Photo

श्रीलंका में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले को बीते एक हफ्ता भी नहीं हुआ है कि एक और धमाके की खबर है। गुरुवार सुबह श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से 40 किलो मीटर दूर बम धमाके की आवाज सुनाई दी है। हालांकि, धमाका किस तरह का है इस पर पुलिस ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। यह जानकारी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से आई है।

श्रीलंका में कई जगहों पर सिलसिलेवार 8 धमाके हुए थे

रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में कई जगहों पर 8 धमाके हुए थे, तभी से वहां पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, लेकिन अब एक बार फिर यहां धमाके की खबर आना हैरान करने वाली है। श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के दिन हुए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 359 हो गई थी, जिसमें कई विदेशी और भारतीय नागरिक भी शामिल हैं।

Advertisement

धमाका करने वाले नौ लोगों में से एक महिला भी शामिल

श्रीलंका के रक्षामंत्री रुवान विजेवारडेने ने पत्रकारों को बुधवार को बताया कि धमाका करने वाले नौ लोगों में से एक महिला भी शामिल है। वहीं, पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनसेकरा ने कहा कि अब तक 58 संदिग्धों को देश के विभिन्न क्षेत्रों से गिरफ्तार किया गया है। आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मंगलवार को हमलों की जिम्मेदारी ली थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुनसेकरा के हवाले से बताया कि बुधवार तड़के कम से कम 18 और संदिग्धों को हिरासत में ले लिया गया।

उन्होंने कहा कि वारकापोला में एक घर से पुलिस ने चार वॉकी-टॉकी और एक मोटरसाइकिल बरामद की है जो यहां से लगभग 56 किलोमीटर दूर है। श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने बताया कि मारे गए लोगों में कम से कम 34 विदेशी नागरिक हैं।

आतंकी संगठन IS ने ली विस्फोट की जिम्मेदारी

इस्लामिक स्टेट ने श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए भयानक आत्मघाती हमलों की मंगलवार को जिम्मेदारी ली। इस अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन ने अपनी प्रचार संवाद समिति 'अमाक के मार्फत एक बयान में कहा, 'परसों श्रीलंका में अमेरिका की अगुवाई वाले गठबंधन के सदस्यों और ईसाइयों को निशाना बनाकर जिन लोगों ने हमला किया, वे इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाके हैं’। इस बयान में हमलावरों की पहचान अबु उबायदा, अबु अल मुख्तार, अबु खलील, अबु हम्जा, अबु अल बारा, अबु मुहम्मद और अबु अब्दुल्लाह के रूप में की गई है। बयान में यह भी बताया गया है कि किसने कहां हमला किया। बयान में यह भी दावा किया है कि इन धमाकों में करीब 1000 लोग या तो मारे गये हैं या घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Blast heard, Pugoda town, 40 km east, Sri Lankan capital, Colombo, Reuters
OUTLOOK 25 April, 2019
Advertisement