Advertisement
27 June 2015

ब्‍लैक फ्राइडे: 4 देशों में आतंकी हमले, 229 लोगों की मौत

AP

रजमान के पवित्र म‍हीने में आतंक का क्रूरतम चेहरा सामने आया है। सीरिया, ट्यूनीशिया, फ्रांस और कुवैत में हुए अलग-अलग आतंकी हमलों में कुल 229 लोगों के मारे जाने की खबर है। सीरिया के कुर्द बहुल शहर कोबाने में इस्लामिक स्टेट समूह ने कम से कम में 164 नागरिकों को मार डाला। कुवैत में राजधानी कुवैत सिटी में एक शिया मस्जिद पर हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 27 लोग मारे गए हैं, जबकि ट्यूनीशिया के सूस शहर में एक बीच पर हुए हमले में कम से कम 39 लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकतर विदेशी हैं। फ्रांस के लियोन के नज़दीक एक गैस फ़ैक्ट्री पर हुए संदिग्ध इस्लामी चरमपंथी हमले में एक व्यक्ति का सिर काट दिया गया है जबकि कम से कम एक व्यक्ति ज़ख़्मी हुआ है। ये सभी हमले शुक्रवार को तकरीबन एक ही समय हुए।

 

सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट का सबसे भीषण नरसंहार 

इस्लामिक स्टेट ने सीरियाई सीमा पर स्थित शहर कोबानी में गुरुवार से अब तक 120 आम लोगों की हत्या कर दी है। ब्रिटेन की संस्था सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि कोबाने में 24 घंटे चली हिंसा में कम से कम 120 नागरिक मारे गए और पास के गांव में 26 लोगों का कत्ल कर दिया गया। कोबाने की सड़कों पर कल गोलियों से छलनी बच्चों सहित 18 लोगों के शव बरामद हुए। उन्होंने बताया कि इन लोगों पर बेहद करीब से गोली चलाई गई। एक बच्चे के शव पर पांच गोलियों के निशान थे।

Advertisement

हमले में आईएस के 42 लड़ाके और 10 कुर्दों की मौत हुई है। बृहस्पतिवार को शुरू हुए इस हमले में आईएस ने कोबाने के प्रवेश द्वार पर मौजूद वाहनों को तीन आत्मघाती बम हमले में उड़ा दिया था। मारे गए नागरिकों में महिलाएं भी शामिल हैं जिनके शव सड़कों और घरों में बरामद हुए। इससे पहले कुर्द लड़ाकों ने रक्का को जाने वाले आईएस के एक आपूर्ति मार्ग को रोक दिया था।

 

कुवैत में मस्जिद पर हमला, 27 की मौत 

कुवैत में राजधानी कुवैत सिटी में एक शिया मस्जिद पर हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 27 लोग मारे गए हैं, जबकि 200 से ज्‍यादा लोग जख्‍मी हुए हैं।  यह हमला जुम्मे की नमाज के वक्त हुआ था। कुवैत में बड़ी संख्या में शिया रहते हैं। कुवैत के स्वास्थ्य मंत्री अली अल-ओबैदी ने कुवैत टेलीविजन को बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है और 227 लोग घायल हुए हैं। तेल के विशाल भंडार वाले इस देश में शिया मस्जिद पर हुआ इस तरह का यह पहला आत्मघाती हमला है। रमजान के पाक महीने में हुए इस हमले में मरने वालों की संख्या कुवैत के इतिहास में सबसे अधिक है। हमले की ज़िम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक समूह - नज्द प्रॉविंस- ने ली है।

कुवैत के गृह मंत्राी ने कहा कि तेल सम्पन्न इस छोटे से खाड़ी देश के समाज को हिलाकर रख देने वाले इस हमले के सिलसिले में अज्ञात संदिग्धों को पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया गया है। हालांकि अभी तक विस्तृत जानकारी मौजूद नहीं है। हमले को काला आतंक बताते हुए कैबिनेट ने एक आपात बैठक के बाद घोषणा की कि इससे निपटने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस को सचेत कर दिया गया है। 

 

ट्यूनीशिया में रिसाॅर्ट पर हमले में 39 मरे 

ट्यूनीशिया के सूस शहर में एक बीच पर हुए हमले में कम से कम 39 लोग मारे गए हैं जिनमें अधिकतर विदेशी हैं। एक व्यक्ति द्वारा समुद्र तट पर बने एक रिसाॅर्ट पर हमला बोला। इस्लामिक स्टेट ने कहा कि उसने कुवैत की मस्जिद पर हमला किया था। इस हमले में मरने वालों में ट्यूनीशियाई, ब्रितानी, जर्मन, आयरिश और बेल्जियम के नागरिक शामिल हैं

प्रत्यक्षदशियों ने ट्यूनिस के दक्षिण में करीब 140 किलोमीटर दूर सूस के बाहर पांच सितारा रियू इम्पीरियल मरहबा होटल में हुई गोलीबारी के बाद लोगों के बीच फैली दहशत को बयां किया। ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड ने लंदन में बताया कि ब्रिटेन के पांच लोग मारे गए हैं और उन्होंने मृतक संख्या अभी और बढने की चेतावनी दी। स्पेन के रियू समूह के एक प्रवक्ता ने बताया कि होटल में ठहरे 565 मेहमानों में अधिकतर ब्रिटेन और मध्य यूरोपीय देशों के लोग थे।

 

फ्रांस में हमला, सिर धड़ से अलग किया

फ्रांस के लियोन के नज़दीक एक गैस फ़ैक्ट्री पर हुए संदिग्ध इस्लामी चरमपंथी हमले में एक व्यक्ति का सिर काट दिया गया है जबकि दो अन्‍य लोग घयल हैं।  राष्टपति फ्रांस्वा ओलोंद ने बु्रसेल्स में कहा, इरादा निश्चित रूप से विस्फोट करना था। यह एक आतंकी हमला था। ओलोंद फ्रांस की राजधानी में एक आपात बैठक करने के लिए यूरोपीय संघ का एक शिखर सम्मेलन से बीच में ही छोड कर लौट आए। उन्होंने कहा कि तेज रफ्तार से आता हुआ एक वाहन फैक्टी में घुस गया। वाहन में एक व्यक्ति सवार था और हो सकता है कि उसके साथ कोई और भी सवार हो। यह फैक्टी फ्रांस के लियोन शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर है।

फ्रांस के गृह मंत्री बर्नार्ड कैजेनभ ने कहा कि 35 साल के हमलावर की पहचान यासिन सल्ही के रूप में हुई है जिसे सुरक्षा सेवाएं कई साल से जानती थीं लेकिन उसका कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं था।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आतंक, हमले, फ्रांस, कुवैत, सीरिया, ट्यूनीशिया, इस्‍लामिक स्‍टेट
OUTLOOK 27 June, 2015
Advertisement