Advertisement
26 April 2022

एलन मस्क ने करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने का सौदा किया, जानें अहम बातें

जाने-माने अरबपति एलन मस्क ने लगभग 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने का समझौता किया है। कंपनी ने यह जानकारी दी।

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधइकारी (सीईओ) मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया था कि वह अधिग्रहण के लिए फंड कैसे जुटाएंगे।


मस्क ने कहा है कि वह ट्विटर को इसलिए खरीदना चाहते है, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह स्वतंत्र अभिव्यक्ति के मंच के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर पा रहा है। उनका कहना है कि इसे एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है ताकि उपयोगकर्ताओं के साथ विश्वास पैदा किया जा सके और जो वे मुक्त भाषण की "सामाजिक अनिवार्यता" कहते हैं, उसकी सेवा करने में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

Advertisement

ट्विटर ने कहा कि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी बन जाएगी।

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा, ''ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है, जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है। हमारी टीम और उसके काम पर गर्व है।''


मस्क खुद को "मुक्त भाषण निरपेक्षवादी" के रूप में वर्णित करते हैं, हालांकि वह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि उसका क्या मतलब है। हाल ही में एक साक्षात्कार में, अरबपति मस्क ने कहा कि वह ट्विटर को भाषण को मॉडरेट करने के बजाय अनुमति देने के पक्ष में गलती देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह ट्वीट्स को हटाने के लिए "बहुत अनिच्छुक" होंगे और आम तौर पर स्थायी प्रतिबंधों के बारे में सतर्क रहेंगे। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि ट्विटर को दुनिया भर के बाजारों में भाषण को नियंत्रित करने वाले राष्ट्रीय कानूनों का पालन करना होगा।

मस्क खुद, हालांकि, नियमित रूप से सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करते हैं जिन्होंने उनकी या उनकी कंपनी की आलोचना की है और मंच का उपयोग उन पत्रकारों को धमकाने के लिए किया है जिन्होंने उनके या उनकी कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण लेख लिखे हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: एलन मस्क, ट्विटर, Billionaire Elon Musk, Twitter
OUTLOOK 26 April, 2022
Advertisement