Advertisement
17 November 2015

पुतिन ने दिखाया आईना, 40 देशों से मिल रही आईएस को फंडिंग

AP

पुतिन के इस खुलासे के बाद आतंकवाद को लेकर पश्चिमी देशों के दोहरे रवैए की आलोचना तेज हो गई है। इस्‍लामिक स्‍टेट के मददगार मुल्‍कों पर निशाना साधते हुए पुतिन ने कहा है कि कई देश आईएस के साथ तेल का अवैध व्यापार करते हैं। ऐसे देशों को अपनी हरकतों से बाज आना चाहिए। पुतिन की मानें तो आईएस को खत्‍म करने के लिए तेल के अवैध कारोबार को खत्‍म करने की जरूरत है। 

इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा है कि उनका देश आईएस को खत्म करके ही दम लेगा। संसद के एक संयुक्त सत्र में ओलांद ने कहा कि आतंकवाद देश को बर्बाद नहीं करेगा, क्योंकि देश आतंकवाद को खत्म कर देगा। इसके साथ ही ओलांद ने रक्षा क्षेत्र में ज़्यादा खर्च करने पर भी जोर दिया।

सीरिया में जमीनी कार्रवाई से ओबामा का इन्‍कार 

Advertisement

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराब ओबामा ने सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट के खिलाफ जमीनी कार्रवाई से इन्‍कार किया है। उन्होंने क्षेत्र में अमेरिका के जमीनी सैनिकों (थल सेना) को भेजने की बात खारिज करते हुए कहा कि यह एक गलती होगी और क्षेत्र में एक स्थायी कब्जा लेने वाले बल की प्रतिबद्धता नहीं होने तक यह काम नहीं करेगा। उन्होंने कहा, 'जब सैनिक भेजे जाएंगे, वे सैनिक घायल होंगे। वे मारे जाएंगे।' नई रणनीति बताने की बजाय ओबामा ने कहा कि अमेरिका अभी चल रहे हवाई हमलों में तेजी लाएगा।

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: इस्‍लामिक स्‍टेट, आईएस, जी20, फंडिंग, रूस, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन
OUTLOOK 17 November, 2015
Advertisement