Advertisement
07 August 2015

मुंबई धमाके के मुख्य अभियुक्त येड़ा याकूब की कराची में मौत

आउटलुक

मुंबई। 1993 मुंबई बम धमाकों के मुख्य अभियुक्त याकूब येड़ा की कराची में मौत हो गई है। याकूब खान जिसे येड़ा याकूब के नाम से जाना जाता था। पुलिस के सूत्रों के मुताबिक ह्रदय आघात से उसकी मौत हुई है। मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने कहा कि बुधवार को उसकी मौत की खबर एक मुखबिर ने दी थी।

 

येड़ा याकूब ही विस्फोटक मुंबई लेकर आया था 

Advertisement

पुलिस के मुताबिक येड़ा याकूब और उसके भाई माजिद खान ने 1993 में मुंबई सीरियल बम धमाके की साजिश रचने में मुख्य भूमिका निभाई थी। धमाके के लिए इस्तेमाल आरडीएक्स को रायगढ़ से मुंबई लाने की जिम्मेदारी उन्हीं दोनों की थी। धमाके के बाद येड़ा याकूब दुबई भाग गया था और वहां से कराची पहुंचा। धमाके की जांच कर रहे अधिकारियों के मुताबिक येड़ा याकूब को कराची तक लाने में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने भूमिका निभायी थी।

सन् 2000 में माजिद को उसके विरोधी छोटा राजन गैंग के सदस्यों ने मुंबई के बांद्रा में मार गिराया था।

येड़ा करता था दाऊद के कारोबार की देखरेख

पिछले कई सालों से येड़ा याकूब कराची में अपनी दूसरी पत्नी और बच्चों के साथ रह रहा था। पुलिस के मुताबिक वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम गैंग के मुंबई और उत्तर प्रदेश के कारोबार को देखता था, और उसमें नियुक्तियां करता था। इसके अलावा वह आतंक के लिए दाउद के फंड की भी देख रेख करता था। अंतर्राष्ट्रीय ड्रग माफिया इकबाल मिर्ची की भी पूंजी की देखरेख का जिम्मा उसके पास था। 2013 में इकबाल मिर्ची की मौत हो गई थी।

माना जाता है कि मुंबई धमाकों के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन अब भी पाकिस्तान में रहते हैं। टाइगर के भाई याकूब मेमन को पिछले महीने फांसी पर लटका दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: येड़ा याकूब, मुंबई बम धमाके, दाऊद इब्राहिम, कराची, टाइगर मेमन, माजिद खान
OUTLOOK 07 August, 2015
Advertisement