Advertisement
12 October 2024

'हिंदुओं को तुरंत सुरक्षा दे बांग्लादेश सरकार', दुर्गा पूजा मंडप और मंदिरों पर हुए हमलों को लेकर भारत ने जताई चिंता

भारत ने ढाका में पूजा मंडप पर हमले और बांग्लादेश के सतखीरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना को "गंभीर चिंता के साथ" नोट किया है और इन्हें "घृणित कृत्य" करार दिया है। भारत ने बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों तथा उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक बयान में कहा, "हमने ढाका के तांतीबाजार में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।"

उन्होंने आगे कहा, "ये निंदनीय घटनाएं हैं। वे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने का एक व्यवस्थित पैटर्न अपनाते हैं, जिसे हम पिछले कई दिनों से देख रहे हैं।"

Advertisement

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान पुराने ढाका के तांतीबाजार इलाके में एक दुर्गा पूजा मंडप में 'क्रूड बम' फेंके जाने की घटना के बाद आया है। बांग्लादेश स्थित प्रोथोमालो की रिपोर्ट के अनुसार, बम में हल्की आग लग गई और इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का आह्वान करते हुए जायसवाल ने कहा, "हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं, विशेष रूप से इस शुभ त्योहार के समय।"

प्रोथोमालो की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस को एक कांच की बोतल में पेट्रोल भरकर बनाया गया बम मिला है। घटना शुक्रवार को शाम करीब 7 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुई। स्थानीय लोगों के अनुसार, पूजा मंडप के बगल की गली से युवकों के एक समूह ने वेदी पर निशाना साधते हुए बोतल फेंकी। जब स्वयंसेवक हमलावरों के पीछे भागे, तो उन पर चाकुओं से हमला कर दिया गया।

हमले में कम से कम पांच लोग घायल हुए हैं। पूजा मंडप पर हमले के बाद ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस (डीएमपी) की डिटेक्टिव ब्रांच (डीबी) के अतिरिक्त आयुक्त रेजाउल करीम मलिक ने घटनास्थल का दौरा किया।

बाद में पत्रकारों से बात करते हुए मलिक ने कहा कि यह हमला लूटपाट की घटना के इर्द-गिर्द हुआ। मौके से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि उनसे पूछताछ करके और जानकारी हासिल करने की कोशिश की जा रही है, प्रोथोमालो ने रिपोर्ट किया।

इससे पहले शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत बांग्लादेश के एक मंदिर से धार्मिक सामग्री की चोरी की कथित घटना से बहुत व्यथित है और उसने बांग्लादेश के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से मामले की जांच करने और दोषियों को सजा दिलाने का आग्रह किया है।

सूत्रों ने बताया कि ढाका स्थित उच्चायोग इस घटना के संबंध में बांग्लादेश के अधिकारियों के संपर्क में है। सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर से देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है। द डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान भेंट किया था।

सूत्रों ने कहा, "बीडी कानून प्रवर्तन अधिकारियों से घटना की जांच करने, चोरी गई वस्तु को बरामद करने और दोषियों को सजा दिलाने का आग्रह किया गया है।"

इस बीच, बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायोग ने गहरी चिंता व्यक्त की तथा बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने का आग्रह किया।

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर लिखा, "हमने 2021 में पीएम मोदी की यात्रा के दौरान जेशोरेश्वरी काली मंदिर (सतखिरा) को उनके द्वारा उपहार में दिए गए मुकुट की चोरी की खबरें देखी हैं। हम गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने, मुकुट को बरामद करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।"

चोरी गुरुवार को दोपहर 2.00 बजे से 2.30 बजे के बीच हुई, जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी दिन भर की पूजा के बाद चले गए। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में सफाई कर्मचारियों ने पाया कि देवता के सिर से मुकुट गायब था।

श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने बांग्लादेश के दैनिक अखबार को बताया, "हम चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं।" चांदी और सोने की परत से बना चोरी हुआ मुकुट सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जेशोरेश्वरी मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्तिपीठों में से एक है।

"जेशोरेश्वरी" नाम का अर्थ है "जेशोर की देवी।" 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने जेशोरेश्वरी मंदिर का दौरा किया और प्रतीकात्मक इशारे के रूप में देवता के सिर पर मुकुट रखा था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Bangladesh, unrest violence, grave concerns, temples attack
OUTLOOK 12 October, 2024
Advertisement