Advertisement
05 May 2018

भारतीय इंजीनियर को मारने वाले अमेरिकी नौसेना अधिकारी को मिली उम्रकैद

Twitter

पिछले साल कंसास शहर में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की पूर्व नौसेना अधिकारी ने नस्लीय घृणा की वजह से हत्या कर दी थी, जिसके बाद नौसेना अधिकारी एडम पुरिंटोन को उम्रकैद की सजा दी गई है। पुरिंटोन को इस साल मार्च में इंजीनियर की हत्या का दोषी पाया गया था।

पिछले साल 22 फरवरी को हैदराबाद के रहने वाले श्रीनिवास की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा था इसकी आलोचना भी हुई थी।

'मेरे देश से बाहर चले जाओ'

Advertisement

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दोषी 52 वर्षीय ऐडम डब्लू पुरिंटन ने श्रीनिवास और उनके दोस्त पर गोली चलाने से पहले कहा था, 'मेरे देश से बाहर चले जाओ।' श्रीनिवास अपने दोस्त के साथ ओलाथे शहर के एक बार में थे। इस गोलीबारी में श्रीनिवास की मौत हो गई थी जबकि उनके दोस्त आलोक मदसानी घायल हो गए थे। बीच-बचाव के लिए आगे आए एक अन्य शख्स ईयान ग्रिलट भी घायल हो गए थे।

इस साल मार्च में पुरिंटोन ने अपना अपराध कबूला

इसी साल मार्च में पुरिंटोन ने कैंजस कोर्ट के सामने अपना अपराध कबूल कर लिया था जिसके बाद कोर्ट ने सजा सुनाने के लिए 4 मई की तारीख दी थी। श्रीनिवास मामले की सुनवाई पिछले साल नवंबर में शुरू हुई थी, लेकिन तब पुरिंटोन ने खुद को बेकसूर बताया था। पुरिंटोन पर कुचिभोतला की हत्या और दो लोगों की हत्या करने की कोशिश का आरोप था।

उस दौरान प्रवासियों पर कई हमले हुए

साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका फ‌र्स्ट के नारे की वजह से अमेरिका में नस्ली वातावरण बन था। उस दौरान प्रवासियों पर कई हमले हुए थे। श्रीनिवास की हत्या ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान खींचा था और अमेरिका में असहिष्णुता बढ़ने की आशंका जताई गई थी।

स्थानीय टेलिविजन रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरिंटोन को हत्या के लिए अधिकतम सजा दी गई है। हालांकि, पुरिंटोन को सजा के दौरान पैरोल मिल सकती है, लेकिन उनकी अधिकांश जिंदगी अब सलाखों के पीछे ही गुजरेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US Navy, veteran, who murdered, Indian techie, gets life imprisonment
OUTLOOK 05 May, 2018
Advertisement