Advertisement
27 September 2024

यू.के. के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने UNSC में स्थायी सीट के लिए भारत की दावेदारी का किया समर्थन

file photo

यू.एन.एस.सी. में स्थायी सीट के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन करने वाले यू.एस. और फ्रांस के नेताओं के साथ ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टारमर भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि यू.एन.एस.सी. में स्थायी सीट के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन करने से यह और अधिक प्रतिनिधिक निकाय बन जाएगा, जो राजनीति से पंगु न हो।

न्यूयॉर्क में गुरुवार को यू.एन. महासभा (यू.एन.जी.ए.) में अपने भाषण के दौरान स्टारमर ने वैश्विक बहुपक्षीय प्रणाली को "अधिक प्रतिनिधिक और अधिक उत्तरदायी" बनाने के लिए सुधारों का आह्वान किया। भारत, अफ्रीका, ब्राजील, जापान और जर्मनी के लिए स्थायी प्रतिनिधित्व के अलावा यू.के. ने सुरक्षा परिषद के निर्वाचित सदस्यों के लिए अधिक सीटों की भी वकालत की।

स्टारमर ने कहा, "हमें इस प्रणाली को अधिक प्रतिनिधिक और उन लोगों के प्रति अधिक उत्तरदायी बनाने की आवश्यकता है, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।" उन्होंने कहा, "इसलिए हम न केवल अधिक निष्पक्ष परिणामों के लिए बल्कि उन तक पहुँचने के तरीके में अधिक निष्पक्ष प्रतिनिधित्व के लिए भी मामला बनाएंगे; और यह सुरक्षा परिषद पर भी लागू होता है। इसे अधिक प्रतिनिधिक निकाय बनने के लिए बदलना होगा, जो कार्य करने के लिए तैयार हो - राजनीति से पंगु न हो। हम परिषद में स्थायी अफ्रीकी प्रतिनिधित्व, ब्राजील, भारत, जापान और जर्मनी को स्थायी सदस्य के रूप में देखना चाहते हैं, और निर्वाचित सदस्यों के लिए भी अधिक सीटें चाहते हैं।”

Advertisement

जुलाई के आम चुनावों के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला यूएनजीए संबोधन देते हुए लेबर पार्टी के नेता ने ब्रिटेन के दृष्टिकोण में बदलाव की भी बात कही। उन्होंने कहा: “इसका समर्थन करने के लिए हम ब्रिटेन के काम करने के तरीके में भी बदलाव करेंगे। अतीत के पितृसत्तात्मकता से भविष्य के लिए साझेदारी की ओर बढ़ना। बहुत अधिक सुनना - थोड़ा कम बोलना। खेल बदलने वाली ब्रिटिश विशेषज्ञता की पेशकश करना और समान सम्मान की भावना से मिलकर काम करना।”

इससे पहले, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी बुधवार को यूएनएससी में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की बोली का समर्थन किया ताकि संयुक्त राष्ट्र को अधिक कुशल और प्रतिनिधि बनाया जा सके। उन्होंने कहा, “फ्रांस सुरक्षा परिषद के विस्तार के पक्ष में है। जर्मनी, जापान, भारत और ब्राजील को स्थायी सदस्य होना चाहिए, साथ ही दो ऐसे देश होने चाहिए जिन्हें अफ्रीका इसका प्रतिनिधित्व करने के लिए तय करेगा।” यह राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा यूएनएससी के ऐसे विस्तार के पक्ष में अमेरिकी रुख को दोहराने के बाद आया है, जिसमें पांच स्थायी सदस्य और 10 गैर-स्थायी सदस्य देश शामिल हैं - जिन्हें संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा दो साल के कार्यकाल के लिए चुना जाता है।

पांच स्थायी सदस्य रूस, यूके, चीन, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं, जिनके पास संयुक्त राष्ट्र के किसी भी ठोस प्रस्ताव को वीटो करने की शक्ति है। भारत सुरक्षा परिषद के तत्काल लंबे समय से लंबित सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रयासों में सबसे आगे रहा है, इस बात पर जोर देते हुए कि वह स्थायी सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र की उच्च तालिका में एक स्थान का हकदार है। भारत का तर्क है कि 1945 में स्थापित 15 देशों की परिषद 21वीं सदी के उद्देश्य के लिए उपयुक्त नहीं है और यह समकालीन भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित नहीं करती है। भारत आखिरी बार 2021-22 में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र की उच्च तालिका में बैठा था। समकालीन वैश्विक वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने के लिए स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने की मांग बढ़ रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 September, 2024
Advertisement