Advertisement
03 November 2017

ट्रंप का ये फेवरेट शब्द जो बन गया 2017 का ‘वर्ड ऑफ द इयर’

File Photo

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सबसे फेवरेट शब्द ने आज 'वर्ड ऑफ द इयर' का खिताब अपने नाम कर लिया है, ये वर्ड है 'फेक न्यूज'। ट्रंप द्वारा अधिक मात्रा में प्रयोग किए जाने वाला 'फेक न्यूज' शब्द को साल का सबसे चर्चित शब्द चुना गया है। इसे यह सम्मान कॉलिन्स शब्दकोश ने दुनियाभर में इसकी पहुंच को देखते हुए दिया है।

ब्रिटेन की शब्दकोश तैयार करने वाली इस प्रमुख कंपनी ने पाया कि पिछले 12 महीनों में इस शब्द के प्रयोग में 365% की वृद्धि देखी गई। याद रहे कि वर्ष 2016 में राष्ट्रपति चुनावों के दौरान मीडिया की पक्षपातपूर्ण कवरेज का प्रतिकार करने के लिए ट्रंप ने इसका लगातार उपयोग किया।ट्रंप के कारण ये शब्द ज्यादा चर्चा में आया है।

पिछले साल 2016 में राष्ट्रपति चुनावों के दौरान मीडिया की तरफ से पक्षपातपूर्ण कवरेज करने के लिए ट्रंप ने लगातार फेक न्यूज शब्द का इस्तेमाल किया था। हालांकि उस  समय इस शब्द का इस्तेमाल करने वाले  ट्रंप इकलौते शख्स नहीं थे बल्कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे और विपक्ष के नेता जेरेमी कोर्बिन भी अपने भाषणों में लगातार इसका उपसोग करते रहे हैं।

Advertisement

बता दें कि ‘फेक न्यूज’ को डिक्शनरी ने न्यूज रिपोर्टिंग की आड़ में दी जाने वाली गलत जानकारी के रूप में डिफाइन किया है। पिछले साल चुनावों के दौरान ये शब्द इतना बोला गया कि इसने ब्रेक्जिट शब्द को पीछे छोड़ दिया है। 2016 में ब्रिटेन के यूरोपियन संघ से बाहर होने के संदर्भ में जनमत देने के बाद ब्रेक्जिट उस साल का सबसे चर्चित शब्द बन गया था।

फेक न्यूज के अलावा 2017 में जेंडरफ्लूइड, फिजेट स्पिनर, गिग इकोनॉमी, एंटिफा और इको-चैंबर इत्यादि प्रचलित शब्द रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Trump, favourite word, fake news, popular, 2017
OUTLOOK 03 November, 2017
Advertisement