Advertisement
24 August 2021

अमेरिका से बोला तालिबान- अफगानिस्तान के स्किल्ड लोगों को न लेकर जाए, 31 अगस्त तक काबुल छोड़ने का अल्टीमेटम

FILE PHOTO

तालिबान के अफगानिस्तान पर पूरी तरह से कब्जे के बाद वहां के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। लोग वहां से जान बचाकर भागने की कोशिश कर रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट को नियंत्रण में रखने वाली अमेरिकी सेना लगातार लोगों को देश छोड़कर भागने में मदद कर रही है। ज्यादातर देशों ने अपने दूतावास बंद कर दिए और उसे दी जाने वाली विदेशी सहायता पर रोक लगा दी। इस बीच, तालिबान ने अमेरिका से कहा कि वह अफगानिस्तान के पढ़े-लिखे लोगों को देश छोड़ने के लिए न उकसाएं।

एएफपी के मुताबिक, तालिबान के प्रवक्ता जबिहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि अमेरिका से कहा है कि अफगानिस्तान से दक्ष लोगों को न लेकर जाएं। तोलो न्यूज के मुताबिक, तालिबान ने कहा कि वह पंजशीर घाटी में विरोध का शांतिपूर्वक समाधान को लेकर प्रतिबद्ध है।

तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा है कि अमेरिका को 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से लोगों को निकालने का काम पूरा कर लेना चाहिए और यह समयसीमा नहीं बढ़ायी जाएग।. बाइडन प्रशासन ने अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की तारीख तय की है।

Advertisement

जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि उनका समूह समय सीमा ‘‘बढ़ाए जाने की बात नहीं’’ स्वीकार करेगा। उऩ्होंने  कहा कि देश में जनजीवन सामान्य हो रहा है लेकिन हवाईअड्डे पर अव्यवस्था बनी हुई है। कई अफगानी देश छोड़ने को आतुर हैं।

सूत्रों के मुताबिक अमेरिका के शीर्ष जासूस ने तालिबान के शीर्ष नेताओं में से एक अब्दुल गनी बरादर के साथ काबुल  में सोमवार को मुलाकात की है। दोनों पक्षों के बीच हाई लेवल की हुई ये एक गुप्त बैठक थी। एक मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को इसकी जानकारी दी गई है। मुजाहिद ने कहा कि उन्हें तालिबान और ‘सीआईए’ के बीच किसी भी बैठक की "जानकारी" नहीं है। हालांकि मुजाहिद ने इस तरह की बैठक से इनकार नहीं किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Taliban, America, skilled, people, Afghanistan, kabul
OUTLOOK 24 August, 2021
Advertisement