Advertisement
26 February 2022

रूस का आरोप- बातचीत को तैयार नहीं यूक्रेन, हर दिशा से सेना को हमला करने का दिया आदेश

AP/PTI

यूक्रेन और रूस के बीच जंग और तेज होने वाली है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने  कहा है कि अब यूक्रेन पर हर दिशा से हमला किया जाएगा। रूस ने बातचीत का जो प्रस्ताव दिया था, उसे यूक्रेन ने स्वीकार नहीं किया है, ऐसे में हमले तेज किए जाएंगे। सेना को यूक्रेन में हर ओर से आगे बढ़ने का आदेश दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सेना को कहा गया हैकि हमला और तेज करे और अब हर दिशा से हमाल करे। वहीं रूस के इस आरोप पर यूक्रेन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। माना जा रहा है कि कल का दिन और ज्यादा भयावह हो सकता है। शनिवार को भी रूसी सेना की तरफ से जमकर बमबारी की गई। दो से तीन भीषण ब्लास्ट हुए थे, नए एलान के बाद हालात और खराब हो सकते हैं।

रूस ने दावा किया है कि शुक्रवार शाम को कुछ देर के लिए यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई को रोक दिया गया था तब क्योंकि बातचीत को लेकर पहल थी लेकिन आज यूक्रेन ने उस बातचीत के ऑफर को ठुकरा दिया, ऐसे में रूसी सेना ने फिर चौतरफा हमला शुरू कर दिया। रूस दावा कर रहा है कि यूक्रेन के रिहायशी इलाकों पर आक्रमण नहीं किया जाएगा। ये रूस का वो स्टैंड है जो शुरुआत से चलता रहा है। राष्ट्रपति पुतिन ने भी इसी बात पर जोर दिया था कि यूक्रेन के आम नागरिक और रिहायशी इलाकों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी हालाकि यूक्रेन पर ये आरोप लगाया था कि वो अपने ही नागरिकों को ढाल बना रहे हैं।

Advertisement

पिछले तीन दिनों में रूसी सेना ने यूक्रेन पर चार तरफ से हमला कर उसकी सेना को पीछे हटने पर मजबूर किया है। हालांकि, राजधानी कीव अभी तक रूसी सेना के कब्जे से दूर रही थी। समझा जाता है कि जेलेंस्की को अमेरिका की तरफ से यूक्रेन छोड़ने का प्रस्ताव मिला था। लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Russia, Ukraine, talks, army, attack, यूक्रेन, रूस
OUTLOOK 26 February, 2022
Advertisement