Advertisement
24 March 2022

रूसी सहयोगी बेलारूस ने तृतीय विश्व युद्ध की दी चेतावनी, जाने क्या है वजह

FILE PHOTO

बेलारूस के सत्तावादी नेता ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में पश्चिमी शांति सेना को तैनात करने का पोलिश प्रस्ताव तीसरे विश्व युद्ध को गति प्रदान कर सकता है। राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको, जिन्होंने अपने सहयोगी रूस को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के लिए बेलारूस के क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी है, ने गुरुवार को पोलैंड के पिछले सप्ताह किए गए शांति मिशन की पेशकश की ओर इशारा करते हुए कहा, "इसका मतलब तीसरा विश्व युद्ध होगा"। उन्होंने कहा, "स्थिति बहुत गंभीर और बहुत तनावपूर्ण है।"

लुकाशेंको की टिप्पणी यूक्रेन के आक्रमण की शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चेतावनी का अनुसरण करती है कि मास्को की सैन्य कार्रवाई में कोई भी विदेशी हस्तक्षेप तत्काल रूसी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करेगा जो "आपके इतिहास में कभी नहीं देखे गए परिणामों" को जन्म देगा। आक्रमण की शुरुआत के कुछ दिनों बाद, पुतिन ने रूस के परमाणु बलों को युद्ध ड्यूटी के विशेष शासन पर लगाने का आदेश दिया।

उत्तरी शहर चेर्निहाइव में एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने कहा है कि आबादी के लिए एक "तबाही" सामने आ रही है क्योंकि रूसी सैनिकों ने लगभग एक महीने की घेराबंदी में जानबूझकर खाद्य भंडार को निशाना बनाया है।

Advertisement

इस सप्ताह एक हवाई हमले ने देसना नदी पर एक पुल को नष्ट कर दिया, जो यूक्रेन-नियंत्रित क्षेत्र से दक्षिण में भोजन और अन्य सहायता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग था।

नगर परिषद के सचिव ओलेक्सेंडर लोमाको ने एक ऑडियो संदेश में एसोसिएटेड प्रेस को बताया, "इस पुल के माध्यम से शहर में मानवीय सहायता, दवाएं और भोजन पहुंचाया जाता था।"

उन्होंने अनुमान लगाया कि 2,85, 000 की युद्ध-पूर्व आबादी में से 130,000 से अधिक लोग शहर में बचे हैं, लेकिन यूक्रेन पूर्ण नियंत्रण में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 March, 2022
Advertisement