Advertisement
25 June 2023

पाकिस्तान कोर्ट ने नवाज़ शरीफ़ को 'रिश्वत' मामले में किया बरी, 37 साल पुराने मामले में मिली राहत

file photo

पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत ने पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ को 37 साल पुराने मामले में बरी कर दिया है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने पंजाब प्रांत की राजधानी में एक "कीमती राज्य भूमि" को देश के प्रमुख मीडिया दिग्गजों में से एक को "रिश्वत" के रूप में हस्तांतरित किया था।

शनिवार का फैसला पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ के छोटे भाई और प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली संघीय सरकार द्वारा राजनेताओं पर आजीवन प्रतिबंध हटाने के लिए कानूनों में महत्वपूर्ण संशोधन करने के कुछ दिनों बाद आया है।

तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री 73 वर्षीय को बरी किए जाने से उन्हें इस साल के अंत में होने वाले अगले आम चुनाव में पीएमएल-एन से लड़ने और नेतृत्व करने की अनुमति मिल सकती है। नवाज शरीफ को 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य करार दिया था। 2018 में, पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वह जीवन भर सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य हो गए।

Advertisement

अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "लाहौर की एक जवाबदेही अदालत ने तीन बार के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ को लाहौर में जंग/जियो मीडिया समूह के मालिक मीर शकील-उर-रहमान को 54-कनाल (6.75 एकड़) कीमती राज्य भूमि के अवैध हस्तांतरण से संबंधित मामले में बरी कर दिया, जबकि वह 37 साल पहले पंजाब के मुख्यमंत्री थे।“

अधिकारी ने कहा, "न्यायाधीश राव अब्दुल जब्बार ने उन्हें तब बरी कर दिया जब देश के भ्रष्टाचार विरोधी निकाय (राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो) ने अदालत को सूचित किया कि उसके कानून (शहबाज़ शरीफ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार द्वारा) में हाल के संशोधनों के बाद, मामला उसके पूर्वावलोकन में नहीं आता है।"

पूर्व प्रधान मंत्री के वकील ने तर्क दिया कि एनएबी ने उनके मुवक्किल के खिलाफ मामला दर्ज करते समय दुर्भावनापूर्ण इरादे रखे थे, जिनकी भूखंड आवंटन में कोई भागीदारी नहीं थी। इस मामले में शकील-उर-रहमान को कोर्ट पहले ही बरी कर चुकी है। उन्होंने कहा कि मुख्य आरोपी के बरी होने से यह साबित हो गया कि कोई अपराध नहीं हुआ था।

इसलिए, उन्होंने तर्क दिया कि मुख्य आरोपी के बरी होने के बाद घोषित अपराधी सहित किसी भी अन्य आरोपी के खिलाफ कार्यवाही लंबित रखने का कोई मतलब नहीं है। जज ने वकील की दलीलों को स्वीकार किया और नवाज शरीफ को मामले से बरी कर दिया।

एनएबी के पहले आरोप पत्र में नवाज शरीफ पर, जो 1986 में लाहौर डेवलपमेंट (एलडीए) के अध्यक्ष भी थे, पर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने और एक ही ब्लॉक (कॉम्पैक्ट) में एक-एक कनाल के 54 कीमती भूखंडों की छूट को मंजूरी देकर रहमान को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। फॉर्म) लाहौर के एम ए जौहर टाउन के नहर तट एच-ब्लॉक पर स्थित है।

एनएबी ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने भूमि आवंटन के माध्यम से राष्ट्रीय खजाने को 143 मिलियन रुपये का नुकसान पहुंचाया। सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ नवंबर 2019 से यूनाइटेड किंगडम में स्व-निर्वासन में रह रहे हैं।

चिकित्सा आधार पर लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा चार-पहिया जमानत पर लंदन जाने से पहले, शरीफ अल-अजीजिया मिल्स भ्रष्टाचार मामले में सात साल की जेल की सजा काट रहे थे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख और अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने आरोप लगाया कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने शरीफ को जेल से बाहर निकालने की साजिश रची थी और बाद में उनके साथ समझौता किया था।

पीएमएल-एन का कहना है कि उसके सर्वोच्च नेता आम चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद पाकिस्तान लौट आएंगे। देश में चुनाव अक्टूबर में होने हैं क्योंकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल 13 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 June, 2023
Advertisement