Advertisement
04 October 2022

मंत्री राणा सनाउल्लाह बोले- रैली के दौरान इमरान खान के समर्थकों से निपटने के लिए सेना तैयार, जाने क्या है पूरा मामला

FILE PHOTO

पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने मंगलवार को कहा कि सरकार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थकों से उनकी आगामी प्रस्तावित रैली के दौरान निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

खान ने सोमवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से नेशनल असेंबली को भंग करने और देश में नए सिरे से चुनाव की घोषणा करने के लिए इस सप्ताह के अंत में एक बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी करने को कहा।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष खान ने अपने बानी गाला आवास पर आयोजित एक बैठक के दौरान 'हकीकी आजादी मार्च' (असली स्वतंत्रता मार्च) का आह्वान किया।

Advertisement

सनाउल्लाह ने कहा कि पीटीआई कार्यकर्ताओं के विरोध से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा, "मैंने उनके [पीटीआई] इलाज के लिए आज एक बैठक की और उनके लिए एक बहुत ही संतोषजनक फॉर्मूला तैयार किया गया है, जिसके अनुसार उनसे निपटा जाएगा।"

उन्होंने यह भी कहा कि संविधान के अनुच्छेद 245 के अनुसार, मार्च से निपटने के लिए पाकिस्तानी सेना को बुलाया जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि विरोध मार्च को विफल करने के लिए पाकिस्तान रेंजर्स, फ्रंटियर कांस्टेबुलरी, इस्लामाबाद पुलिस और सिंध पुलिस के जवानों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

इस साल अप्रैल में एक अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से खान की सरकार गिरा दी गई थी, लेकिन उन्होंने हार को स्वीकार करने के बजाय एक आख्यान बनाकर सड़क की राजनीति का सहारा लिया है कि उन्हें विदेशी साजिश के माध्यम से हटा दिया गया था।

उन्होंने 25 मई को एक विरोध मार्च शुरू किया और हजारों समर्थकों के साथ राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे लेकिन अंतिम समय में उन्हें तितर-बितर करने के लिए कहा। हालांकि, इस बार उन्होंने धरना देने और सरकार को मध्यावधि चुनाव की घोषणा करने के लिए मजबूर करने की धमकी दी है।

चूंकि उन्हें अप्रैल में सत्ता से हटा दिया गया था, 69 वर्षीय क्रिकेटर से राजनेता बने खान ने बार-बार दावा किया है कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव एक "विदेशी साजिश" का परिणाम था। खान ने इस बात पर जोर दिया है कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली 'आयातित सरकार' से न तो निपटेगी और न ही उसे स्वीकार करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 October, 2022
Advertisement