Advertisement
19 May 2024

ईरान के कट्टरपंथी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर धुंध भरे पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त, प्रेसिडेंट और विदेश मंत्री लापता

ANI

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, देश के विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के पहाड़ी उत्तर-पश्चिमी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके बाद कोहरे से घिरे जंगल में बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया गया और लोगों से प्रार्थना करने का आग्रह किया गया। सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी और अंगरक्षक यात्रा कर रहे थे।

यह संभावित दुर्घटना तब हुई जब रईसी और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में ईरान ने पिछले महीने इजरायल पर अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमला किया और यूरेनियम को पहले से कहीं ज़्यादा हथियार-स्तर के पर समृद्ध किया।

ईरान को अपनी बीमार अर्थव्यवस्था और महिलाओं के अधिकारों को लेकर अपने शिया धर्मतंत्र के खिलाफ़ कई वर्षों से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों का सामना करना पड़ रहा है - यह क्षण तेहरान और देश के भविष्य के लिए और भी संवेदनशील बना रहा है क्योंकि इजरायल-हमास युद्ध व्यापक मध्य पूर्व में भड़क रहा है।

Advertisement

रईसी ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे। स्टेट टीवी ने कहा कि जिसे "हार्ड लैंडिंग" कहा गया, वह ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अज़रबैजान की सीमा पर स्थित शहर जोल्फा के पास हुआ। बाद में, स्टेट टीवी ने इसे उज़ी गांव के पास पूर्व में और आगे बताया, लेकिन विवरण विरोधाभासी रहे।

सरकारी समाचार एजेंसी IRNA ने बताया कि रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी और अंगरक्षक यात्रा कर रहे थे। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने "क्रैश" शब्द का इस्तेमाल किया, लेकिन अन्य ने या तो "हार्ड लैंडिंग" या "घटना" का उल्लेख किया। इसके बाद के घंटों में न तो IRNA और न ही स्टेट टीवी ने रईसी की स्थिति के बारे में कोई जानकारी दी। हालांकि, कट्टरपंथियों ने लोगों से उनके लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया। स्टेट टीवी ने बाद में मशहद शहर में इमाम रजा तीर्थस्थल पर प्रार्थना करते हुए श्रद्धालुओं की तस्वीरें प्रसारित कीं, जो शिया इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है, साथ ही देश भर में क़ोम और अन्य स्थानों पर भी। स्टेट टेलीविज़न के मुख्य चैनल ने प्रार्थनाओं को लगातार प्रसारित किया।

... इरना ने इस क्षेत्र को "वन" कहा है और यह क्षेत्र पहाड़ी भी माना जाता है। सरकारी टीवी ने एक जंगली क्षेत्र से एसयूवी की दौड़ की तस्वीरें प्रसारित कीं और कहा कि भारी बारिश और हवा सहित खराब मौसम की स्थिति के कारण उन्हें बाधा हो रही है। आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता बाबाक येकतापरस्त ने इरना को बताया कि एक बचाव हेलीकॉप्टर उस क्षेत्र तक पहुँचने की कोशिश कर रहा था जहाँ अधिकारियों का मानना है कि रईसी का हेलीकॉप्टर था, लेकिन घने कोहरे के कारण वह उतर नहीं सका। सूर्यास्त के काफी समय बाद, ईरानी सरकार के प्रवक्ता अली बहादोरी जहरोमी ने स्वीकार किया कि खोज में "हम कठिन और जटिल परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं"।

उन्होंने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में नवीनतम समाचारों से अवगत होना लोगों और मीडिया का अधिकार है, लेकिन घटना स्थल के निर्देशांक और मौसम की स्थिति को देखते हुए, अब तक कोई भी नई खबर नहीं है।" "इन क्षणों में, धैर्य, प्रार्थना और राहत समूहों पर भरोसा ही आगे बढ़ने का रास्ता है।" रईसी रविवार को सुबह-सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए अजरबैजान की सीमा पर थे। यह बांध अरास नदी पर दोनों देशों द्वारा बनाया गया तीसरा बांध है। यह यात्रा दोनों देशों के बीच ठंडे संबंधों के बावजूद हुई, जिसमें 2023 में तेहरान में अज़रबैजान के दूतावास पर बंदूक से हमला और अज़रबैजान के इज़राइल के साथ राजनयिक संबंध शामिल हैं, जिसे ईरान का शिया धर्मतंत्र इस क्षेत्र में अपना मुख्य दुश्मन मानता है।

ईरान देश में कई तरह के हेलीकॉप्टर उड़ाता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण उनके लिए पुर्जे प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। इसका सैन्य हवाई बेड़ा भी काफी हद तक 1979 की इस्लामी क्रांति से पहले का है। IRNA ने तस्वीरें प्रकाशित कीं, जिसमें रईसी को बेल 412 हेलीकॉप्टर जैसी दिखने वाली चीज़ में उड़ान भरते हुए दिखाया गया, जिसमें पहले प्रकाशित तस्वीरों में देखी गई नीली और सफेद रंग की योजना थी। 63 वर्षीय रईसी एक कट्टरपंथी हैं, जिन्होंने पहले देश की न्यायपालिका का नेतृत्व किया था। उन्हें खामेनेई का शिष्य माना जाता है और कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि वे 85 वर्षीय नेता की मृत्यु या पद से इस्तीफ़ा देने के बाद उनकी जगह ले सकते हैं।

रईसी ने ईरान के 2021 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की, यह एक ऐसा चुनाव था जिसमें इस्लामिक गणराज्य के इतिहास में सबसे कम मतदान हुआ। रईसी को अमेरिका ने आंशिक रूप से 1988 में खूनी ईरान-इराक युद्ध के अंत में हजारों राजनीतिक कैदियों की सामूहिक हत्या में उनकी संलिप्तता के लिए प्रतिबंधित किया है। रईसी के नेतृत्व में, ईरान अब लगभग हथियार-स्तर के स्तर पर यूरेनियम का संवर्धन कर रहा है और अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षणों में बाधा डाल रहा है। ईरान ने यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध में रूस को हथियार दिए हैं, साथ ही एक अभियान भी शुरू किया है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 May, 2024
Advertisement