Advertisement
07 July 2016

मोजांबिक के साथ दाल आयात समेत तीन बड़े समझौते

पीआईबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी के बीच युवा मामलों एवं खेल और दालों की खरीद को लेकर लंबी अवधि के लिए करार किए गए। वहां तीन अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मोजाबिंक के स्वास्थ्य जगत की मजबूती के लिए भारत जरूरी दवाएं दान करता रहेगा। खासतौर पर एड्स से निपटने के लिए जरूरी दवाओं में भारत मदद जारी रखेगा। मोदी ने कहा, 'आर्थिक समृद्धि की दिशा में मोजांबिक के साथ भारत भी कदम से कदम मिलाकर चलेगा। हम भरोसेमंद दोस्त हैं।'

मोदी ने आतंकवाद के मसले पर बोलते हुए कहा कि हमारे बीच आतंकवाद को लेकर बात हुई है। आज की दुनिया में आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है। मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पटल पर कई अहम मसलों पर भारत और मोजाम्बिक एक-दूसरे के साथ खड़े हैं। ड्रग तस्करी को रोकने के लिए हमारे बीच बनी सहमति साझा संकल्प को दर्शाता है। मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच आने वाले दिनों में संबंधों को मजबूती देने के लिए विस्तार से चर्चा हुई।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें भरोसा है कि राष्ट्रपति न्यूसी के नेतृत्व में मोजांबिक में भारतीय निवेश को बेहतर माहौल मिल सकेगा। वहीं, मोजांबिक के राष्ट्रपति न्यूसी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा हमारे लिए बड़ा अवसर है। मोदी ने कहा कि मोजांबिक को जो आवश्यकताएं है, वह भारत में उपलब्ध हैं। हम दोनों एक दूसरे के साथ हैं। मोदी ने कहा कि हम खाद्य सुरक्षा जैसे और कई मसलों पर अपनी साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं।

मोदी ने कहा कि हमारे बीच कृषि में सहयोग तेजी से बढ़ाने पर सहमति बनी है। हम खाद्य सुरक्षा के मामले में भी अपनी साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं। मोजांबिक की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी तंजानिया, केन्या और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अफ्रीकी देश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मोजांबिक, फिलिप न्यूसी, दाल आयात, मैपुटो, modi, india, treaty, Mozambique, pulses
OUTLOOK 07 July, 2016
Advertisement