Advertisement
30 May 2023

पाक स्वास्थ्य मंत्री को उनके खिलाफ 'अपमानजनक और दुर्भावनापूर्ण' आरोप लगाने के लिए इमरान खान ने 10 अरब रुपये का मानहानि का नोटिस भेजा

file photo

इमरान खान ने मंगलवार को पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल को पूर्व प्रधानमंत्री के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में उनके ''अपमानजनक और दुर्भावनापूर्ण'' दावों के लिए 10 अरब रुपये का मानहानि का नोटिस भेजा कि उसके मूत्र के नमूने में अल्कोहल और कोकीन जैसे जहरीले रसायनों के प्रमाण मिले हैं।

पटेल ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख की चिकित्सा रिपोर्ट पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जो अल-कादिर ट्रस्ट करप्शन केस में 9 मई को उनकी गिरफ्तारी के बाद यहां प्रमुख पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) में नमूनों के संग्रह के बाद जारी किया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रिपोर्ट में अत्यधिक शराब के सेवन, उनके पैर में फ्रैक्चर के बारे में कोई जानकारी नहीं होने और अस्थिर मानसिक स्वास्थ्य का संकेत दिया गया है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में उनके पैर में फ्रैक्चर के बारे में कोई विवरण नहीं है, जिसे खान ने दावा किया कि 3 नवंबर की हत्या की बोली के बाद उन्हें चोट लगी थी।

Advertisement

पटेल ने यह भी आरोप लगाया कि 70 वर्षीय खान के मूत्र के नमूने की प्रारंभिक रिपोर्ट में जहरीले रसायनों, "शराब और कोकीन की पसंद" के निष्कर्षों का पता चला है। मानहानि अध्यादेश, 2002 के तहत दायर कानूनी नोटिस खान के खिलाफ "गलत, निराधार, झूठी, भ्रामक, गलत, दुर्भावनापूर्ण और मानहानिकारक जानकारी के प्रसार और प्रसार" के कारण पटेल को दिया गया था।

नोटिस में दावा किया गया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से, मंत्री ने "बेईमानी से ... आरोप लगाया" कि खान के मेडिकल परीक्षणों में उनके मूत्र के नमूने में अल्कोहल और कोकीन के अंश पाए गए और पूर्व प्रधानमंत्री की "मानसिक स्थिरता" "संदिग्ध" थी। ”।

नोटिस में सवाल किया गया था कि कैसे "शराब और कोकीन की खपत का पता मूत्र परीक्षण के माध्यम से लगाया जा सकता है"। इसने जारी रखा कि मेडिकल रिपोर्ट "यह उल्लेख करने में विफल रही" कि खान को "उसकी अवैध गिरफ्तारी के दिन सिर में चोट लगी थी", और यह कि "पूर्ण आघात परीक्षण का कोई विवरण नहीं है"।

“रिपोर्ट में हमारे मुवक्किल [खान] की मानसिक स्थिति पर बहुत जोर दिया गया है; हालांकि, मानसिक स्थिति की जांच का कोई ब्योरा नहीं दिया गया है।' नोटिस के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री की टिप्पणी "जानबूझकर, जानबूझकर, स्वेच्छा से, जानबूझकर और दुर्भावना से की गई थी जो अत्यधिक तर्कहीन है और नैतिकता और नैतिकता के सिद्धांतों को नकारती है"।

इसने आगे कहा कि टिप्पणियां "उन मानकों और नैतिकता के उल्लंघन में भी थीं जो [संघीय] कैबिनेट के सदस्यों के पास होनी चाहिए और प्रदर्शित होनी चाहिए"।

इसने कहा कि पटेल "अपमानजनक प्रसार और प्रसार के लिए जिम्मेदार और उत्तरदायी थे" जिसके कारण पीटीआई प्रमुख की "सद्भावना" को "नुकसान" हुआ, उनकी प्रतिष्ठा को चोट लगी और उनके सम्मान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। "इसी तरह, आपने हमारे मुवक्किल को भावनात्मक आघात, मानसिक पीड़ा, पीड़ा और संकट भी पहुँचाया है"।

नोटिस में मांग की गई कि पटेल अपने बयानों को उसी "तरीके और तरीके" से "वापस" लें, जिसमें वे दिए गए थे, और "बिना शर्त माफी मांगें और स्वीकार करें" कि उन्होंने "गलत बयान" किया। इसने मंत्री को "मानहानि के लिए 10 अरब रुपये ... और खान के खिलाफ झूठे आरोप लगाने" का भुगतान करने के लिए कहा, यह कहते हुए कि पैसा "शौकत खानम मेमोरियल कैंसर अस्पताल को दान किया जाएगा"। अस्पताल खान के अधीन एक ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है।

इसने पटेल को "दोहराने और आगे अपमानजनक टिप्पणी करने से बचने" के लिए कहा। नोटिस में चेतावनी दी गई थी कि अगर 15 दिनों के भीतर मांगें पूरी नहीं की गईं, तो खान को "कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए मजबूर" किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 May, 2023
Advertisement