Advertisement
28 April 2018

भारत-चीन सीमा पर शांति कायम रखने की कोशिश करेंगे मोदी और जिनपिंग: विदेश सचिव

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे का शुक्रवार को दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वुहान में अपने दूसरे दिन की शुरुआत प्रसिद्ध ईस्ट लेक के किनारे सैर के साथ की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंध को सुधारने और संबंधों में कड़वाहट भरने वाले विवादित मुद्दों के समाधान पर बातचीत हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ में नौका विहार भी किया।

नौका विहार के बाद हुई चाय पर चर्चा

मोदी और जिनपिंग में झील के किनारे सैर के साथ ही करीब एक घंटे तक नौका-विहार के बाद दोनों ने ईस्ट लेक के किनारे चाय पर चर्चा भी की। दोनों नेता शी द्वारा मोदी के सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज के दौरान भी अकेले में बात करेंगे।

Advertisement

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'भारत - चीन संबंधों को आगे की ओर देखने वाले पथ पर ले जाते हुए, संबंधों में भविष्य की दिशा तय करते हुए। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन राष्ट्रपति शी ने आज सुबह वुहान में ईस्ट लेक के किनारे एक साथ सैर की।' इससे पहले दोनों नेताओं ने शुक्रवार को गर्मजोशी भरे माहौल में व्यापक बातचीत की थी।

वुहान में भारतीय और चीनी शासनाध्यक्षों में किन-किन मुद्दों पर बात हुई

विदेश सचिव विजय गोखले ने आज एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, भारत-चीन सीमा मामलों में दोनों नेताओं (मोदी और शी) इस नतीजे पर पहुंचे कि इसके लिए विशेष दूत नियुक्त किए जाएं जो परस्पर और पारदर्शी तरीके से यह मुद्दा सुलझाने के तरकीब सुझाएं।

भारत-चीन सीमा पर शांति कायम रखने की कोशिश करेंगे मोदी और जिनपिंग

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विदेश सचिव ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-चीन सीमा पर शांति बहाली पर जोर दिया और फैसला किया कि दोनों देशों में भरोसा और परस्पर संवाद कायम हो इसके लिए वे अपने-अपने देशों की मिलिटरी को रणनीतिक निर्देश जारी करेंगे।

आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करने पर दिया जोर

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करने पर जोर दिया और आतंकवाद के किसी भी रूप को नकारने पर जोर दिया। दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में एक दूसरे की मदद करने का आश्वासन दिया।

दोनों देश अफगानिस्तान में शुरू कर सकते हैं आर्थिक परियोजना

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत और चीन एक संयुक्त उद्यम के तहत अफगानिस्तान में आर्थिक परियोजना शुरू कर सकते हैं। 

मनोरंजन के क्षेत्र में दोनों देश करेंगे सहयोग

विदेश सचिव ने बताया कि अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी ने मनोरंजन के क्षेत्र में दोनों देशों के सहयोग का प्रस्ताव दिया जिसपर राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि उन्होंने कई भारतीय फिल्में देखी हैं और उन्हें अच्छा लगेगा कि दोनों देशों में मनोरंजन का दायरा बढ़े।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि मोदी और जिनपिंग की मुलाकात से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे। मोदी का ये दौरा एतिहासिक साबित होगा, दोनों देशों की बीच शांति स्थापित होगी।

वुहान चीन का प्रसिद्ध शहर

गौरतलब है कि वुहान चीन का एक प्रसिद्ध शहर है, यहां की यागत्से नदी का चयन काफी सोच-समझ कर किया गया है। मोदी कभी भी चीन के मध्य में नहीं गए थे इसलिए उन्हें वुहान शहर में आमंत्रित किया गया। और ऐसा पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी किसी दूसरे देश के प्रतिनिधि से नदी किनारे मिले हों।

इससे पहले भी पीएम मोदी इस तरह की वार्ता करते रहे हैं। इसी साल पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ वाराणसी में गंगा नदी में बोटिंग की थी। वहीं, 2015 में पीएम मोदी ने फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति ओलांद के साथ सीन नदी पर नौका विहार किया था। 2014 में भी अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे पीएम मोदी ने जिनपिंग से बातचीत की थी।

जिनपिंग से मुलाकात पर क्या बोले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट वीबो पर एक पोस्ट में कहा, 'मैं वुहान में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलकर काफी खुश हूं। हमने व्यापक और लाभप्रद बातचीत की और भारत - चीन संबंध मजबूत बनाने तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार साझा किए।' वीबो पर मोदी के 1,83,112 फॉलोवर्स हैं।

पीएम मोदी जून में भी करेंगे चीन का दौरा

उल्लेखनीय है कि 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी चीन की चौथी यात्रा है। पीएम मोदी जून में भी चीन का दौरा करेंगे। 9-10 जून को चीन के क्विंगदाओ में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) का सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है जिसमें पीएम मोदी शिरकत करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tea Discussion, Modi & Xi, underscored, important to maintain, peace along, India-China border, MEA
OUTLOOK 28 April, 2018
Advertisement