Advertisement
27 August 2018

नेपाल विमान हादसे की गुत्थी सुलझी, पायलट के तनाव ने ली 51 की जान

नेपाल की राजधानी काठमांडू में 12 मार्च को हुए विमान हादसे की गुत्‍थी सुलझ गई है। जांचकर्ताओं के मुताबिक विमान का पायलट कैप्टन आबिद सुलतान तनाव में था। उड़ान के दौरान उसने एक महिला सहकर्मी के साथ गाली-गलौज की थी और कॉकपिट में लगातार सिगरेट पी रहा था। तनाव के कारण उसने उड़ान के दौरान कई गलत फैसले लिए जिसके कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  

नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट से सटे एक फुटबॉल ग्राउंड में यह विमान गिरा था। गिरते ही इसमें आग लग गई और 51 लोगों की मौत हो गई। विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। विमान ने ढाका से उड़ान भरी थी।

काठमांडू पोस्ट ने जांचकर्ताओं के हवाले से बताया है कि एक घंटे के उड़ान के दौरान कैप्टन आबिद का व्यवहार संतुलित नहीं था। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में दर्ज बातचीत के विश्लेषण से पता चला है कि वह मानसिक अवसाद में था। नींद पूरी नहीं होने के कारण वह थका और सुस्त भी था।

Advertisement

कॉकपिट में पी सिगरेट, साथी को दी गाली

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई मौकों पर वह चिल्लाता और रोता भी पाया गया। वह कॉकपिट में लगातार सिगरेट पी रहा था। पूरी बातचीत के दौरान एक महिला सहकर्मी के साथ उसका विवाद चलता रहा। इस कर्मी ने उसके कौशल पर सवाल खड़े किए थे। आबिद ने महिला को अपशब्द भी कहे।

गौरतलब है कि हाल के वर्षों में नेपाल में कई विमान हादसे हुए हैं। सबसे भयानक हादसा सितंबर 1992 में हुआ था जब पाकिस्तानी विमान में सवार सभी 167 लोगों की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विमान हादसा, नेपाल, जांच, काठमांडू, Plane crash, Nepal, probe, US-Bangla airlines
OUTLOOK 27 August, 2018
Advertisement