Advertisement
23 July 2019

बोरिस जॉनसन चुने गए ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जानिए इनके बारे में

File Photo

बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट को मात दी। जेरेमी हंट इस समय ब्रिटेन के विदेश मंत्री हैं। नए प्रधानमंत्री बुधवार को पद संभालेंगे। बोरिस जॉनसन को 92153 वोट मिले, जबकि हंट को सिर्फ़ 46,656 वोट मिले। बोरिस जॉनसन थेरेसा मे का स्थान लेंगे।

थेरेसा मे ने दिया था इस्तीफा

ब्रिटेन की यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में असफल रहने के बाद 7 जून को थेरेसा मे ने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह क्वीन एलिजाबेथ को अपना इस्तीफा सौंपेंगी। पिछले दिनों हुए चुनाव में पार्टी के 1.60 लाख कार्यकर्ताओं से बैलेट वोटिंग कराई गई थी। जॉनसन और हंट के बीच पिछले करीब एक महीने से प्रधानमंत्री पद के लिए रेस जारी थी।

Advertisement

थेरेसा मे ने दी बधाई

ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने उन्हें इस जीत के लिए बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि हमलोग अब मिलकर ब्रेक्जिट के लिए काम करेंगे। मेरी तरफ से आपको पूरा समर्थन मिलेगा। नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट और निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे को शुक्रिया कहा। 

कौन हैं बोरिस जॉनसन

बोरिस जॉनसन दो बार सांसद रहे चुके हैं। 2008 से 2016 तक लंदन के मेयर की भूमिका भी उन्होंने निभाई है। 2016 से 2018 तक वह विदेश मंत्री रहे। इसके साथ ही बोरिस टेलीग्राफ अखबार में साप्ताहिक कॉलम भी लिखते हैं। वह आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर लिबरल रुख के लिए जाने जाते हैं। वह अपनी नस्लवादी टिप्पणियों के लिए भी चर्चा में रहे हैं। उन्होंने 'द टाइम्स' में बतौर पत्रकार अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा बोरिस गर्लफ्रेंड के साथ रिश्तों को लेकर भी चर्चा में हैं। 2001 में वह हेनली से पहले बार सांसद चुने गए। 2008 तक वह इस पद पर रहे। 2015 से वह अक्सब्रिज एंड साउथ रूस्लिप से सांसद हैं।

ब्रेग्जिट के आलोचक

बोरिस जॉनसन ने ब्रेग्जिट को स्टुपिड (बेवकूफाना) कहा था। वह चाहते हैं कि यूरोपियन यूनियन द्वारा दिए विकल्प पर फिर से बात हो। 31 अक्टूबर तक डील न हो तो ईयू छोड़ दिया जाए और ईयू के 2.73 लाख करोड़ रुपये रोक दिए जाएं। बोरिस ब्रिटेन के 30 लाख अमीरों का टैक्स घटाने और प्रवासियों के लिए पॉइंट आधारित सिस्टम बनाना चाहते हैं। इसके साथ ही बोरिस सार्वजनिक सेक्टर की सैलरी में बढ़ोतरी करने और पुलिस में 20,000 नई भर्तियां किये जाने के पक्षधर हैं।

वित्त मंत्री हैमंड देंगे इस्तीफा?

ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलिप हैमंड ने कहा कि यदि जॉनसन प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा था कि वह जॉनसन की ब्रेग्जिट रणनीति से कभी सहमत नहीं हो सकते।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Boris johnson, conservative party, primeminister of britain, theresa may
OUTLOOK 23 July, 2019
Advertisement