Advertisement
07 January 2024

बांग्लादेश: विपक्ष के बहिष्कार के बीच शेख हसीना का दोबारा पीएम बनना तय, गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनी गईं

file photo

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और अवामी लीग प्रमुख शेख हसीना भारी जीत के बाद रविवार को गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से फिर से संसद के लिए चुनी गईं। उन्होंने 1986 के बाद से आठवीं बार गोपालगंज-3 सीट जीती है। आम चुनाव में छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) द्वारा बहिष्कार किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, 76 वर्षीय हसीना को 249,965 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निज़ाम उद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट मिले। गोपालगंज के उपायुक्त और रिटर्निंग ऑफिसर काजी महबुबुल आलम ने नतीजे की घोषणा की।

प्रधान मंत्री हसीना, जो 2009 से रणनीतिक रूप से स्थित दक्षिण एशियाई राष्ट्र पर शासन कर रही हैं, रिकॉर्ड लगातार चौथा कार्यकाल और कुल मिलाकर पांचवां कार्यकाल हासिल करने के लिए तैयार हैं। अब तक आए नतीजों के मुताबिक ज्यादातर सीटों पर सत्तारूढ़ अवामी लीग के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

Advertisement

इससे पहले, आम चुनावों में मतदान समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई थी, जिसमें कम मतदान दर्ज किया गया था। मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने कहा कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक, मतदान लगभग 40 प्रतिशत था, लेकिन अंतिम गिनती के बाद यह आंकड़ा बदल सकता है।

हसीना ने उस देश में असाधारण आर्थिक विकास की अध्यक्षता की है जो कभी गरीबी से जूझ रहा था, लेकिन उनकी सरकार पर बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के हनन और विपक्ष की क्रूर कार्रवाई का आरोप लगाया गया है। विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और अन्य दलों ने पिछले साल मतदान से पहले हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर महीनों तक विरोध प्रदर्शन किया था। पार्टी का कहना है कि आगामी कार्रवाई में बीएनपी के पूरे स्थानीय नेतृत्व सहित लगभग 25,000 विपक्षी कैडर गिरफ्तार किए गए। सरकार यह आंकड़ा 11,000 बताती है।

इसमें कहा गया है कि चुनाव से पहले के दिनों में छिटपुट विरोध प्रदर्शन जारी रहे, जिनमें शुक्रवार को मध्य ढाका में मार्च करने वाले कुछ सौ विपक्षी समर्थक भी शामिल थे - जो पिछले साल रैलियों में देखे गए हजारों लोगों की छाया थी।

दुनिया के आठवें सबसे अधिक आबादी वाले देश की राजनीति में लंबे समय तक देश के संस्थापक नेता की बेटी हसीना और पूर्व सैन्य शासक की पत्नी दो बार प्रधान मंत्री खालिदा जिया के बीच प्रतिद्वंद्विता हावी रही। 76 वर्षीय हसीना 2009 के भूस्खलन में सत्ता में लौटने के बाद से निर्णायक विजेता रही हैं, जिसके बाद के दो चुनावों में व्यापक अनियमितताएं और धांधली के आरोप लगे थे।

78 वर्षीय जिया को 2018 में भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया गया था और अब वह राजधानी ढाका के एक अस्पताल में बीमार हैं, उनके बेटे तारिक रहमान लंदन में निर्वासन से उनके स्थान पर बीएनपी का नेतृत्व कर रहे हैं। रहमान के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी पार्टी ने दर्जनों अन्य लोगों के साथ मिलकर "दिखावटी चुनाव" में भाग लेने से इनकार कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 January, 2024
Advertisement