Advertisement
15 November 2015

जी20 ने लिया आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई का संकल्‍प

google

इस अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आईएसआईएस को उखाड़ फेंकने के प्रयासों को दोगुना करने का संकल्प लिया। ओबामा ने कहा कि पेरिस के हमलावरों को पकड़ने के लिए अमेरिका फ्रांस का साथ देगा। वहीं विश्व के कई अन्य नेताओं ने फ्रांस की राजधानी में होने जा रहे जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्मेलन में पूरी तादाद के साथ एकत्र होने की अपील की। पेरिस में शुक्रवार की रात को हुए आतंकवादी हमले में कम से कम 129 लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हुए। इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक में कहा, पेरिस में हुए बर्बर आतंकी हमले की कड़ी निंदा करने में हम सब एक थे। अब पूरी मानवता को आतंकवाद के खिलाफ एक होकर खड़े होना चाहिए। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में तुरंत एकीकृत वैश्विक प्रयासों की आज जितनी जरूरत है, वैसी पहले कभी नहीं थी। उन्होंने कहा कि भारत जब एक फरवरी 2016 से ब्रिक्स समूह की अध्यक्षता का दायित्व संभालेगा तब वह आतंकवाद से लड़ने को प्राथमिकता देगा। आतंकवाद से लड़ना ब्रिक्स देशों की भी प्राथमिकता होनी चाहिए। तुर्की के राष्ट्रपति रीसेफ तायिप एर्दोगन से मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि हम दोनों नेताओं ने पेरिस हमलावरों को पकड़ने में फ्रांस की मदद करने और आईएसआईएस को नेस्तनाबूद करने की मुहिम को और तेज करने पर सहमत हुए हैं।

Advertisement

 

शिखर सम्मेलन जारी रहने के दौरान एक संदिग्ध आईएसआईएस जिहादी ने सीरियाई सीमा के समीप तुर्की के दक्षिण पूर्वी इलाके में अपने आप को विस्फोट से उड़ा लिया। इस घटना में पांच पुलिस अधिकारी घायल हो गए। यह घटना उस समय घटी जब पुलिस वहां छापा मारने गई थी। आईएसआईएस की ओर से आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए तुर्की ने सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी है। तुर्की के राष्ट्रपति ने जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए विश्व नेताओं का स्वागत करते हुए उनसे कहा कि वे आतंकवाद के खिलाफ एक बहुत ही कड़ा संदेश दें। उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि जी20 शिखर सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ एक कड़ा और सख्त संदेश दिया जायेगा। तुर्की के राष्टपति ने कहा कि पेरिस हमलों के बाद अब इस शिखर सम्मेलन का एजेंडा एकदम अलग हो गया है। उन्होंने कहा, हमें एक गठबंधन के रूप में आतंकवाद की समग्र गतिविधियों के विरूद्ध अंतरराष्ट्रीय लड़ाई का नेतृत्व करना होगा। पेरिस हमलों के बाद अंताल्या की किलेबंदी सी कर दी गई है और पेरिस हमलों में मारे गए लोगों के सम्मान में आज होने वाले अधिकृत रात्रिभोज समेत सभी संगीत कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है।

 

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने इस बैठक में कहा कि विश्व आतंकवादी खतरे का केवल तभी सामना करने में सक्षम हो सकता है जब पूरा अंतरराष्ट्रीय समुदाय एकजुट होकर इसके लिए प्रयास करे। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा संपन्न करने के बाद शनिवार की रात यहां पहुंचने पर ट्वीट किया था कि वह विश्व के नेताओं से वैश्विक अर्थव्यवस्था और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करेंगे। सीरियाई गृह युद्ध और यूरोप का शरणार्थी संकट, पेरिस हमलों और आतंकी समूह आईएसआईएस के बढ़ते खतरे को देखते हुए इन विषयों के जी20 शिखर सम्मेलन के अधिकृत आर्थिक एजेंडा पर हावी रहने की संभावना है। अंताल्या में दुनिया के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी को देखते हुए हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसके तहत निगरानी उपकरण लगाए गए हैं और चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है। इसमें हिस्सा लेने के लिए विश्वभर से लगभग 13 हजार अधिकारी और 3000 से अधिक पत्रकार भी पहुंचे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जी20 शिखर सम्मेलन, आतंकवाद, वैश्विक कार्रवाई, तुर्की, अंताल्या, पेरिस, अमेरिका, बराक ओबामा, आईएसआईएस, नरेंद्र मोदी, जलवायु परिवर्तन, रीसेफ तायिप एर्दोगन, रूस
OUTLOOK 15 November, 2015
Advertisement