Advertisement
03 October 2015

ब्रिटेन के इस शराब निषिद्ध गांव में दारू बेचेगा ये भारतीय

गूगल

ब्रिटेन में बर्मिंघम के पास वेस्ट मिडलैंड स्थित यह छोटा सा गांव दशकों से शराब नहीं पीने वाले ब्रिटेन के कैडबरी परिवार के कारण शराब निषिद्ध क्षेत्र रहा है, जो अपने चॉकलेट संबंधों के लिए मशहूर है। पिछले सात वर्षों से दुकान चला रहे 38 वर्षीय शर्मा ने कहा, अगर इसे मंजूरी नहीं दी जाती तो निश्चित तौर पर मैं अपना कारोबार खत्म करने पर सोचता। मैंने यह सबकुछ अपना कारोबार बचाने के लिए किया है, जिसे ऐसा मैं शराब बेचकर ही कर सकता हूं।

शर्मा को इसके लिए कड़े नियमों का पालन करना होगा जैसे कि सुबह 10 बजे से रात नौ बजे तक ही शराब बेचने की इजाजत सहित दुकान परिसर के बाहर शराब नहीं पीने संबंधी स्पष्ट सूचना वाली एक सूचना पट्टिका लगानी होगी और एक सीसीटीवी कैमरा भी लगाना होगा। शर्मा ने बर्मिंघम मेल को बताया, निश्चित तौर पर मैं अपने उन ग्राहकों को दूर नहीं करना चाहता जिन्होंने इसके जरिये मेरा समर्थन किया। यह एक अखबार और राशन की दुकान ही रहेगी, लेकिन अब यहां शराब की भी बिक्री होगी।

इस प्रस्ताव के समर्थन में 400 से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किया था, लेकिन वहां के निवासियों की ओर से इसमें 230 आपत्तियां आई थीं। बोर्नविले की स्थापना 1890 में कैडबरी परिवार ने अपनी चॉकलेट फैक्टी के कर्मियों के लिए घर, स्कूल और दुकानों के निर्माण के लिए की थी और वर्षों से यह क्षेत्र शराब निषिद्ध रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारतीय दुकानदार, शराब बिक्री, ब्रिटिश गांव, शराब निषेध, कैडबरी, Indian shopkeeper, alcohol sales, the British village, alcohol prohibition, Cadbury
OUTLOOK 03 October, 2015
Advertisement