Advertisement
01 November 2021

विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, ऑस्ट्रेलिया ने दी 'कोवैक्सीन' को मंजूरी

भारत में बने देसी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अप्रूव्ड टीकों की लिस्ट में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने यात्रा को लेकर बायोटेक की कोवैक्सीन और चीन की बीबीआईबीपी-कोरवी को मान्यता प्रदान की है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोवैक्सीन को अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है।

टीजीए ने चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म की ओर से तैयार की गई बीबीआईबीपी-कोरवी को भी अनुमति मिल गई है। फिलहाल, सरकारी एजेंसी की मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में कॉर्मिनेटी, वैक्स्जैव्रिया, कोविशील्ड, स्पाइकवैक्स, जैनसेन, कोरोनावैक के नाम शामिल हैं।

यह मान्यता 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के यात्रियों के लिए है, जिन्हें कोवैक्सिन का टीका लगाया गया है। इसके अलावा उन 18 से 60 लोगों के लिए, जिन्हें बीबीआईबीपी-कोरवी का टीका लगाया गया है।

Advertisement

बात दें वैश्विक संस्था का कहना है कि कुछ और जानकारी की जरूरत है। उसके आधार पर ही इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर मंजूरी दी जा सकती है। इससे पहले 26 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन की मीटिंग थी, जिसमें कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब 3 नवंबर को डब्ल्यूएचओ की मीटिंग होने वाली है। इस बैठक में भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोवैक्सीन, ऑस्ट्रेलिया सरकार, बीबीआईबीपी-कोरवी, भारत की वैक्सीन, ऑस्ट्रेलिया में कोवैक्सीन को मान्यता, Covaccine, Government of Australia, BBIBP-Corvi, India's Vaccine, Covaccine Recognized in Australia
OUTLOOK 01 November, 2021
Advertisement