Advertisement
06 April 2016

विस्कॉन्सिन प्राइमरी: क्रूज, सैंडर्स की जीत से ट्रंप और हिलेरी को झटका

गूगल

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए जारी मुकाबला धीरे-धीरे बेहद रोमांचक होता जा रहा है। एक नाटकीय घटनाक्रम में रिपब्लिकन उम्मीदवारी के लिए ताल ठोक रहे टेड क्रूज और डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी के लिए दावा जता रहे बर्नी सैंडर्स ने बेहद अहम माने जाने वाले विस्कॉन्सिन प्राइमरी में अपने-अपने दल के प्रतिद्वंद्वियों डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन को झटका देते हुए हरा दिया। 45 वर्षीय क्रूज ने विस्कॉन्सिन रिपब्लिकन प्राइमरी जीतकर 69 वर्षीय रियल एस्टेट दिग्गज को झटका दिया और उनकी यह जीत पार्टी को ऐतिहासिक कंटेस्टेड कंवेंशन के और निकट ले आई है। ट्रंप को मिले 34 प्रतिशत समर्थन के मुकाबले क्रूज को 48 प्रतिशत समर्थन मिला जबकि ओहायो के जॉन कैसिच को 14 प्रतिशत समर्थन मिला।

 

दूसरी ओर 74 वर्षीय सैंडर्स ने 56 प्रतिशत मतों के साथ डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव जीत लिया जबकि हिलेरी को 43 प्रतिशत वोट मिले। वर्मोंट के सीनेटर की हाल के सप्ताहों में हिलेरी के खिलाफ यह छठी सीधी जीत है। 68 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री को सैंडर्स के मुकाबले करीब 500 डेलीगेट की बढ़त प्राप्त है और इसीलिए पार्टी उम्मीदवार बनने की उनकी राह ट्रंप की तुलना में उतनी मुश्किल नहीं है। ट्रंप को करीब 200 डेलीगेट की बढ़त हासिल है। विस्कॉन्सिन में जीत से क्रूज को कम से कम 33 डेलीगेट का समर्थन मिलेगा जबकि तीन डेलीगेट ट्रंप के खाते में जाएंगे। कुल डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने के मामले में ट्रंप अब भी आगे चल रहे हैं। उनके पास 740, क्रूज के पास 514 और कैसिच के पास 143 प्लेज्ड डेलीगेट का समर्थन है।

Advertisement

 

आत्मविश्वास से लबरेज दिख रहे क्रूज ने जीत के बाद अपनी रैली में कहा, आज की रात एक अहम मोड़ आया है। उन्होंने कहा कि इस जीत ने हवा का रुख ट्रंप के खिलाफ कर दिया है। क्रूज ने कहा, मेरी प्रचार मुहिम को आवश्यक 1237 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त होगा, फिर भले ही वह क्लीवलैंड से पहले हो या क्लीवलैंड में कन्वेंशन में हो। हम मिलकर नवंबर में हिलेरी क्लिंटन को हराएंगे। उन्होंने कहा,  आज की रात ट्रंप के लिए बुरी रात थी।

 

इसी प्रकार सैंडर्स ने जोर दिया कि पिछली छह में से पांच प्राइमरी में जीत के साथ हवा का रुख उनकी ओर है। हिलेरी और सैंडर्स पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 2383 डेलीगेटों की जादुई संख्या प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। हिलेरी के पास इस समय 1742 और सैंडर्स के पास 1051 डेलीगेट का समर्थन है। सैंडर्स ने अपने समर्थकों से कहा, विस्कॉन्सिन में आज हमारी जीत के बाद, हमने पिछले आठ कॉकस और प्राइमरी में से सात में जीत प्राप्त कर ली है। हमने लगभग इन सभी में भारी बहुमत से जीत प्राप्त की है। यदि हम आगामी तीन सप्ताह में उन राज्यों में अपनी लय बरकरार रख पाते हैं जहां मतदान और कॉकस होने हैं तो हम यह चुनाव जीत जाएंगे। सैंडर्स ने कहा,  हम व्हाइट हाउस की ओर बढ रहे हैं और यदि हम शनिवार को व्योमिंग में जीत जाते हैं तो जीत की दिशा में हमें मजबूती मिलेगी। हिलेरी ने विस्कॉन्सिन में हार के बाद कोई भाषण नहीं दिया लेकिन सैंडर्स को ट्विटर पर बधाई दी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रिपब्लिकन पार्टी, उम्मीदवार, दावेदार, टेड क्रूज, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार, बर्नी सैंडर्स, राष्ट्रपति चुनाव, पार्टी उम्मीदवार, कांटे की टक्कर, विस्कॉन्सिन प्राइमरी चुनाव, डोनाल्ड ट्रंप, हिलेरी क्लिंटन, तगड़ा झटका, मुकाबला, रोमांचक, ऐतिहासिक, कंटेस्टेड कंवेंशन, रियल स्टेट
OUTLOOK 06 April, 2016
Advertisement