Advertisement
14 March 2020

अमेरिका में कोरोना वायरस का खौफ, डोनाल्ड ट्रंप ने की नेशनल इमरजेंसी की घोषणा

twitter

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप ले लिया है। अमेरिका और भारत समेत दुनिया के कई देश इसकी चपेट में हैं। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है। इसी के साथ ही ट्रंप प्रशासन ने इस खतरनाक संक्रमण से निपटने के लिए अभूतपूर्व आर्थिक और वैज्ञानिक उपायों का सहारा ले लिया है। कोविड-19 पर व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने यह ऐलान किया।

इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। व्हाइट हाउस के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं।’ उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है।

ट्वीट कर कहा था- तीन बजे करूंगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Advertisement

इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘कोरोना वायरस पर मैं व्हाइट हाउस में आज 3 बजे एक न्यूज कॉन्फ्रेंस करूंगा’। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘क्योंकि हमारे पास एक बहुत मजबूत सीमा नीति है, इसी वजह से कोरोना वायरस से 40 मौतें हुई हैं। यदि हमारी कमजोर या खुली सीमाएं होतीं, तो यह संख्या कई गुना अधिक होती’।

इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर होगा चालू

ट्रंप ने अमेरिकी राज्यों से कहा कि वे तत्काल अपने-अपने क्षेत्रों में आपातकाल ऑपरेशन सेंटर को प्रभावी रूप से चालू करें। ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य है कि इस बीमारी का संक्रमण पूरी तरह से रोका जाए। उन्होंने कहा कि जो इस बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अच्छा से अच्छा इलाज दिया जाए। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि आने वाले दिनों में हमें कुछ बदलाव करना पड़ेगा और त्याग करने पड़ेंगे, लेकिन कुछ समय का यह त्याग लंबे समय में लाभकारी साबित होगा। उन्होंने कहा कि अगले आठ सप्ताह काफी कठिन हैं।

एक घंटे में चलेगा बीमारी का पता

समाचार एजेंसी ने एपी ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन ने उन दो कंपनियों को 13 लाख डॉलर देने का ऐलान किया है जो एक ऐसा टेस्ट विकसित कर रही हैं जिससे मात्र एक घंटे में पता लगाया जा सकेगा कि क्या कोई शख्स कोरोना वायरस से पीड़ित है या नहीं।

20 साल बाद हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान

अमेरिका की विपक्षी पार्टियां ट्रंप प्रशासन पर आरोप लगा रही है कि सरकार कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं कर रही है। इसके बाद ट्रंप ने कोरोना संक्रमण को 1988 के एक कानून के तहत राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने का फैसला किया है।

अमेरिका में 40 लोगों की मौत

बता दें कि अमेरिका में इस वायरस के प्रकोप से अब तक लगभग 40 लोगों की जानें जा चुकी हैं और 1,300 से ज्यादा संक्रमित हैं। हालांकि पहले से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति देश में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं और ऐसा ही हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US President, Donald Trump, officially declaring, national emergency, For Coronavirus
OUTLOOK 14 March, 2020
Advertisement