Advertisement
29 January 2016

बड़बोलेपन से अमेरिका तरक्की नहीं कर सकता: बराक ओबामा

ओबामा ने कहा, हम नेताओं को मुस्लिमों का अपमान करने या अमेरिकी समूहों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करने की अनुमति देकर दुनियाभर में अपने नेतृत्व को मजबूत नहीं कर पाएंगे। हम एेसे लोग नहीं हैं। इससे अमेरिका सुरक्षित नहीं होगा। अमेरिकी राष्‍ट्रपति की इस टिप्पणी को ट्रंप की आलोचना के रूप में देखा जा रहा है जो अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के दावेदार हैं। ट्रंप ने सेन बर्नारदिनो आतंकवादी हमले के मद्देनजर मुस्लिमों के लिए अमेरिका की सीमाओं को पूरी तरह बंद करने पर जोर दिया था।

ओबामा ने एक चुनावी सभा के दौरान कहा कि अमेरिका के पतन के बारे में बहुत सी बातें कही जा रही हैं। उन्होंने कहा, हम इसमें भरोसा नहीं करते और एेसा कुछ नहीं हो रहा है। हम सात साल पहले के मुकाबले काफी बेहतर कर रहे हैं। ओबामा ने कल बाल्टीमोर में हाउस डेमोके्रटिक इश्यूज कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए डेमोक्रेट्स के लिए शीर्ष राष्टीय सुरक्षा प्राथमिकताओं, अमेरिकी लोगों की सुरक्षा और उन्हें आतंकवादी हमलों से सुरक्षित रखने को रेखांकित किया।

ओबामा ने कहा कि एक साल से अधिक समय हो गया है अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट समूह को नष्ट करने के लिए 60 से अधिक देशों के गठबंधन की कमान संभाली और करीब दस हजार हवाई हमले किए गए। उन्होंने कहा, केवल बड़बोलेपन से हम तरक्की नहीं कर पाएंगे और बेतुके दावे करने से हम केवल आईएसआईएल के हाथों में ही खेलेंगे।

Advertisement

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्‍ट्रपति, बराक ओबामा, डोनाल्‍ड ट्रंप, रिपब्लिकन उम्‍मीदवारी, मुस्लिम
OUTLOOK 29 January, 2016
Advertisement