Advertisement
28 May 2016

रैली स्थल पर ट्रंप के समर्थकों और विरोधियों में झड़प, 35 गिरफ्तार

गूगल

अमेरिका के सैन डिएगो में डोनाल्ड ट्रंप की एक चुनावी रैली के बाहर समर्थकों और विरोधियों के बीच भयंकर झड़प में कुछ लोगों के घायल होने की भी खबर है। पिछले तीन दिनों में ट्रंप के अभियान के दौरान दूसरी बार इस तरह की घटना हुई है। ताजा घटना में दोनों पक्ष के लोग एक दूसरे पर चिल्ला रहे थे और पानी की बोतलें फेंकी। पुलिस ने स्थिति नियंत्रित करने के लिए मिर्च की गोलियां दागीं। शुक्रवार को पश्चिमी कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में एक सम्मेलन केंद्र में ट्रंप का भाषण खत्म होने के बाद दोनों पक्षों में यह संघर्ष शुरू हुआ। कई लोगों ने एक दूसरे पर पत्थर और प्लास्टिक की बोतलें बरसाईं। एक हजार के करीब लोगों की भीड़ को शांत होने का आदेश देने के बाद पुलिस ने बलपूर्वक और आक्रामक तरीके से प्रदर्शनकारियों को हटाना शुरू किया। प्रदर्शनकारियों ने मैक्सिको का झंडा पकड़ा हुआ था और ट्रंप विरोधी नारे की तख्तियां लहरा रहे थे। कुछ प्रदर्शनकारियों ने अवरोधक भी पार कर लिए।

 

पुलिस ने कहा कि कम से कम 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया और संपत्ति के नुकसान या किसी के घायल होने की खबर नहीं है। स्थानीय पुलिस ने कहा, भीड़ उन्मादी हो गई थी। गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इलाके में बने रहना गैरकानूनी बना दिया गया। पुलिस ने कहा कि पुलिस बल देर रात तक तैनात रहेगा। बाद में ट्रंप ने प्रदर्शनकारियों को ठग बताते हुए उनसे निपटने के लिए पुलिस की सराहना की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, सैन डिएगो पुलिस विभाग ठगों से शानदार तरीके से निपटी जिन्होंने हमारे शांतिपूर्ण एवं अच्छी खासी भीड़ वाली रैली को बाधित करने की कोशिश की। इसकी सराहना होनी चाहिए। ट्रंप ने अपनी रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की एक टिप्पणी के जवाब में अपने समर्थकों को आश्वस्त किया कि वह विदेशी नेताओं के साथ मिलजुल कर काम करेंगे। गौरतलब है कि ओबामा ने कहा था कि दुनिया भर के नेता ट्रंप के आक्रामक बयानबाजी से घबराए हुए हैं। ट्रंप ने कहा, दोस्तों मैं एक अच्छा इंसान हूं। मैं सबसे मेल-जोल बढ़ा लूंगा।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्ट्रपति चुनाव, रिपब्लिकन पार्टी, संभावित उम्मीदवार, डोनाल्ड ट्रंप, विरोधी प्रदर्शनकारी, हिंसक झड़प, दंगा रोधी उपकरण, बराक ओबामा, मैक्सिको, US, President Election, Republican Party, Probable Nominee, Donald Trump, Clash, Anti riot Weapon, Barack Obama, Mexi
OUTLOOK 28 May, 2016
Advertisement