Advertisement
05 January 2017

रॉकेफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष बनाए जाएंगे राजीव शाह

गूगल

शाह (43)  ने कल ट्विटर पर लिखा, रॉकेफेलर फाउंडेशन का अगला अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर खुश एवं गौरवान्वित हूं। न्यूयार्क टाइम्स ने अपनी एक खबर में कहा कि रॉकेफेलर फाउंडेशन आज जुडिथ रोडिन के उत्तराधिकारी के तौर पर शाह के नाम की घोषणा करेगा। जुडिथ 12 साल से फाउंडेशन की प्रमुख रही हैं।

खबर में कहा गया कि नियुक्ति से शाह धर्मार्थ सेवाओं से जुड़ी सबसे बड़ी शक्तियों में शामिल हो जाएंगे और हर साल करीब 20 करोड़ डॉलर का दान देने वाले समूह का प्रभार देखेंगे। सन 1913 में तेल कंपनी मालिक जॉन डी रॉकेफेलर ने इस फाउंडेशन की स्थापना की थी।

शाह ने इस हफ्ते अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, मैंने देखा है कि लोग साथ मिलकर क्या कर सकते हैं। हम अगर लाखों नहीं तो कम से हजारों लोगों की जिंदगियां बचाने में सफल रहे।

Advertisement

रॉकेफेलर फाउंडेशन बोर्ड के प्रमुख रिचर्ड पारसन्स ने कहा कि एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के तहत सैकड़ों उम्मीदवारों के नाम पर विचार किया गया और यह काम करने वाली समिति ने सर्वसम्मति से शाह के नाम को अंतिम मंजूरी दी।

उन्होंने कहा, उनके (जुडिथ) बाद कमान संभालने के लिहाज से राज (राजीव शाह) सबसे उपयुक्त इंसान हैं। कामकाज का उनका रिकॉर्ड शानदार है। आप उन्हें किसी समूह के सामने खड़ा कर दें, वह उसे प्रभावित कर देंगे। अब उन्हें एक मंच मिला है।

शाह 2009 से 2015 के बीच ओबामा प्रशासन में यूएसएड के प्रमुख थे और उससे पहले अमेरिकी कृषि विभाग में प्रभारी उपमंत्री एवं मुख्य वैज्ञानिक थे।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former USAID head, Rajiv J Shah, president, Rockefeller Foundation, America
OUTLOOK 05 January, 2017
Advertisement