Advertisement
24 September 2024

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की ‘‘सफल और अहम’’ यात्रा के बाद भारत रवाना, यात्रा को बताया सफल और सार्थक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की ‘‘सफल और अहम’’ तीन दिवसीय यात्रा के बाद सोमवार को स्वदेश रवाना हो गए।

इस यात्रा के दौरान उन्होंने ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) के सदस्य देशों के शासन प्रमुखों की बैठक और भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी इस यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की सफल और महत्वपूर्ण यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि पीएम मोदी शुक्रवार को अमेरिका पहुंचे और पहले दिन उन्होंने डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड नेताओं की बैठक में भाग लिया।

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन शनिवार को उनके गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर में हुआ। इसमें प्रधानमंत्री मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने हिस्सा लिया। इस बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी रक्षा प्रमुख जनरल एटॉमिक्स से 31 दीर्घकालिक एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की खरीद को अंतिम रूप देने की दिशा में हुई प्रगति का स्वागत किया।

वहीं, क्वाड लीडरशिप समिट और इससे जुड़े अन्य सम्मेलनों में, प्रधानमंत्री मोदी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विभिन्न साझेदारों के साथ विकास के लिए सहयोग, संपर्क और जुड़ाव के भारत के दृष्टिकोण को रेखांकित किया।

इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ द्विपक्षीय बैठक की एक बहुत ही खास बात यह है कि अमेरिका ने भारत को 297 पुरावशेषों को वापस किया, जिनमें से कुछ बैठक के दौरान बाइडेन के निवास पर प्रदर्शित किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, leaves for India
OUTLOOK 24 September, 2024
Advertisement