Advertisement
31 March 2016

परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी पहुंचे अमेरिका

Twitter/MEA

दो दिवसीय परमाणु शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की सुबह बेल्जियम से अमेरिका के वाशिंगटन पहुंचे। दो दिन के अपने अमेरिका प्रवास के दौरान मोदी मेजबान राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे। समझा जाता है कि पहली बार परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग ले रहे मोदी यहां परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी की यह तीसरी अमेरिका यात्रा है। इससे पहले सितंबर 2014 में उन्होंने व्हाइट हाउस में ओबामा से मुलाकात की थी और करीब एक साल पहले उन्होंने न्यूयॉर्क और सिलिकॉन वैली की यात्रा की थी।

 

वाशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक कार्यक्रम के बारे में अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं की गई है फिर भी मोदी के दिनभर कई बैठकों में व्यस्त रहने की उम्मीद है। इन बैठकों में कई राष्ट्रप्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं, सामुदायिक नेताओं, वैज्ञानिकों और कारोबार जगत की हस्तियों से होने वाली मुलाकातें शामिल हैं। मोदी का आज न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की से मुलाकात का कार्यक्रम भी तय है। इसके अलावा वह लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी (लीगो) के वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगे।

Advertisement

 

हालांकि हर बार विदेश दौरे पर स्थानीय भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने जैसा मोदी का इस बार कोई कार्यक्रम वाशिंगटन में तय नहीं है लेकिन वाशिंगटन के आसपास बड़ी संख्या में रहने वाले भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों कहना है कि वे कड़ी सुरक्षा के बावजूद मोदी की एक झलक पाने के लिए उनके होटल के बाहर खड़े रहेंगे। पीएम मोदी का सम्मेलन में भाग लेने का आधिकारिक कार्यक्रम आज शाम से तब शुरू होगा जब वह व्हाइट हाउस में आयोजित एक रात्रिभोज में शिरकत करने जाएंगे। राष्ट्रपति ओबामा ने इस रात्रिभोज को चौथे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने आए विश्व नेताओं के आतिथ्य के लिए आयोजित किया है। मोदी-ओबामा के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय बैठक की कोई आधिकारिक घोषणा दोनों तरफ से नहीं की गई है लेकिन अगले दो दिनों में ऐसे कई मौके आएंगे जब मोदी और ओबामा आपस में मिल पाएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, परमाणु सुरक्षा सम्मेलन, वाशिंगटन, शीर्ष नेता, परमाणु हथियार और सामग्री, अमेरिका, बराक ओबामा, बेल्जियम
OUTLOOK 31 March, 2016
Advertisement