Advertisement
02 June 2016

आपसी संबंधों का जश्‍न : ओबामा का निमंत्रण और मोदी की अमेरिका यात्रा

google

मोदी छह जून को एंडयूज स्थित ज्वाइंट एयरफोर्स बेस पर पहुंचेंगे और अमेरिका की राजधानी में उनके 50 घंटों से अधिक समय बिताने की संभावना है। बहरहाल, अब तक उनकी यात्रा के संबंध में अंतिम रूप देना बाकी है और इस दौरान वहां पहुंचने पर दोपहर में मोदी आर्लिंगटन नेशनल सीमेटी में टूम आॅफ अननोन सोल्डर पर पुष्पांजलि अर्पित कर सकते हैैंं। प्रधानमंत्री के समूचे व्हाइट हाउस में पेनसिल्वेनिया एवेन्यु पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति के निजी अतिथि गृह ब्लेयर हाउस में ठहरने की संभावना है।

दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेताओं के व्हाइट हाउस में सात जून को मुलाकात की संभावना है, जिसमें प्रतिनिधि स्तर की बैठक एवं सीधी बातचीत शामिल है। इसके बाद दोनों नेता मीडियाकर्मियों को संबोधित कर सकते हैं। इसके बाद ओबामा मोदी के लिए भोज का आयोजन करेंगे। शाम में मोदी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस सहित अमेरिका के काॅरपोरेट नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के अपने निरंतर प्रयास के तहत यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल :यूएसआईबीसी: के वार्षिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। भारत के दूत ने बताया, उनकी :मोदी की: यात्रा का एक अहम पहलू यह भी है कि वह आठ जून को  अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे।

लगातार चार बैठकों में हिस्सा लेने के मकसद से मोदी तकरीबन चार घंटों तक हिल में समय बिता सकते हैं, जहां उनकी अगवानी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पाॅल रेयान करेेंगे। गौरतलब है कि रेयान ने ही मोदी को अमेरिकी कांग्रेस में उनके पहले संयुक्त संबोधन के लिए आमंत्रित करने का फैसला किया था। इसके बाद मोदी सीनेट और प्रतिनिधिसभा की विदेशी संबंध मामलों पर समिति और दोनों सदनों के इंडिया काॅकस की ओर से उनके सम्मान में आयोजित भोज में शामिल होंगे। इस तरह के भोज का आयोजन यदा कदा ही होता है। इस भोज में करीब 400 लोगों के शामिल होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिकी राष्‍ट्रपति, बराक ओबामा, पीएम नरेंद्र मोदी, आपसी संबंध, यात्रा, अरुण सिंह, भारतीय राजदूत, america, pm narendra modi, barack obama, arun singh, washington
OUTLOOK 02 June, 2016
Advertisement