Advertisement
18 April 2016

रोसेफ पर महाभियोग मतदान के बाद ब्राजील में राजनीतिक संकट

कांग्रेस के निचले सदन में विपक्ष के सदस्यों को रोसेफ को सीनेट के समक्ष भेजने के लिए 513 मतों में से 342 मत या दो तिहाई बहुमत चाहिए था। अब सीनेट महाभियोग की कार्रवाई शुरू करने का फैसला करेगी। पांच घंटे के मतदान के बाद यह विषय कल आधी रात को सीनेट के पास पहुंचा। मत विभाजन में 342वां मत मिलने पर विपक्ष ने चिल्लाते हुए खुशी का इजहार किया, जिसके जवाब में रोसेफ के सहयोगियों ने गुस्से में ताने मारे। ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में ओलंपिक के आयोजन से महज चार माह पहले यहां का माहौल कटुता से भर गया है।

प्रेसिडेंशियल चीफ ऑफ स्टाफ जेक्स वागनर ने महाभियोग के समर्थक सांसदों पर आरोप लगाया कि उन्होंने यह साबित किए बगैर ही उसके पक्ष में मतदान किया है कि वामपंथी राष्ट्रपति ने कोई गंभीर अपराध किया भी है या नहीं। राष्ट्रपति पर आंकड़ों में अवैध रूप से हेराफेरी करने के आरोप हैं।

उन्होंने 1985 में सैन्य तानाशाही की समाप्ति की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘इस तरह सांसदों का चैम्बर देश में 30 साल के लोकतंत्र में बाधा डालने की धमकी दे रहा है।’ रोसेफ के अटार्नी जनरल जोस एडूआर्डो कार्डोजो ने कहा, ‘यह लोकतंत्र के खिलाफ तख्तापलट है। सन 1970 के दशक में सैन्य शासन के अंतर्गत जेल में डाल दी गयीं और उत्पीड़न की शिकार हुईं रोसेफ आज पहली सार्वजनिक प्रतिक्रिया देंगी।’

Advertisement

वित्तीय बाजार से खुशीभरी प्रतिक्रिया की संभावना है जो रोसेफ के हटने और ब्राजील की डगमगाती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अधिक कारोबार अनुकूल सरकार के पदार्पण के बारे में दांव लगा रहा है। कांग्रेस के बाहर हजारों लोग बड़ी-बड़ी टीवी स्क्रीनों पर इस प्रक्रिया को देख रहे थे। विपक्षी समर्थक जहां जश्न के मूड में थे, वहीं रोसेफ के समर्थकों में निराशा छाई हुई थी। मेरिस्टेला डी मेलो (63) नामक महिला ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं। मैंने इस उम्मीद में पूरा साल विरोध प्रदर्शन किया कि डिल्मा को हटाया जाएगा।’ लेकिन रोसेफ समर्थक मरियाना सांटो (23) की आंखों में आंसू आ गए और कहा कि मत-विभाजन हमारे देश के लिए कलंक है।

इस अवसर पर हजारों पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे और प्रतिद्वंद्वी गुटों को धातु से बनी एक बड़ी दीवार के जरिये अलग-अलग रखा गया था। यदि अधिकतर लोगों की उम्मीद के मुताबिक सीनेट इस वामपंथी राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाती है तो उपराष्ट्रपति माइकल टेमर सत्ता संभालेंगे। उन्होंने एक प्रमुख विरोधी बनने के लिए रोसेफ का साथ छोड़ दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Brazil President, Dilma Rousseff, Impeachment, डिल्मा रोसेफ, ब्राजील राष्ट्रपति, महाभियोग, रियो डी जेनेरियो
OUTLOOK 18 April, 2016
Advertisement