Advertisement
13 January 2016

मुझ पर संदेह है तो बिन लादेन से पूछिए: बराक ओबामा

AP

अपने संबोधन में बराक ओबामा ने कहा अगर आपको अमेरिका की प्रतिबद्धता पर या मुझ पर संदेह है कि न्याय हुआ है तो ओसामा बिन लादेन से पूछिये। यमन में अलकायदा के नेता से पूछिये जिससे पिछले साल निपटा गया या फिर बेनगाजी हमले के षड्यंत्रकारियों से पूछिये जो जेल में बंद हैं। जब आप अमेरिकियों के पीछे जाते हैं तो हम आपके पीछे जाते हैं। इसमें भले ही समय लग जाए, लेकिन हमारे पास बहुत स्मृतियां हैं और हमारी पहुंच असीमित है। 

ओबामा ने कहा कि अलकायदा और अब आईएसआईएल दोनों से ही हमारे लोगों को सीधा खतरा है क्योंकि आज की दुनिया में मुट्ठी भर आतंकवादी... जिनके लिए अपने खुद के सहित मानव जीवन का कोई महत्व नहीं है.... बहुत बड़ा नुकसान कर सकते हैं। ओबामा ने कहा, हमें उन्हें यह बताने की जरूरत नहीं है कि आतंक के खिलाफ लड़ाई को लेकर हम गंभीर हैं। इस लड़ाई में उस झूठ का सहारा ले कर हमें महत्वपूर्ण सहयोगियों को दूर करने की जरूरत नहीं है कि आईएसआईएल दुनिया के सबसे बड़े धर्मों में से एक का प्रतिनिधि है। उन्हें यह बताने की जरूरत है कि वे हत्यारे और उन्मादी हैं जिनका सफाया करना है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने दावा किया, करीब 10,000 हवाई हमलों के साथ हम आतंकी  नेतृत्व को, उनका तेल, उनके प्रशिक्षण शिविरों और उनके हथियारों को खत्म कर रहे हैं। इराक और सीरिया में अतिक्रमण किए गए भूभागों पर फिर से कब्जा कर रहे बलों को हम प्रशिक्षण, हथियार और सहयोग दे रहे हैं। ओबामा के करीब घंटे भर के संबोधन के दौरान कई बार जोरदार तालियां बजीं।  

Advertisement

आईएस से लड़ाई तीसरा विश्‍व युद्ध नहीं 

यह ओबामा का आठवां 'स्टेट आॅफ द यूनियन' संबोधन था। उन्होंने कहा कि अलकायदा और आईएसआईएल जैसे आतंकी समूह देश में लोगों के दिमाग में जहर भरने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, वे अमेरिकी सहयोगियों को कमजोर करते हैं। हमने आईएसआईएल को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया है। लेकिन यह दावा करना गलत होगा है कि यह तीसरा विश्व युद्ध है।

आतंक की पनाहगाह के तौर पर लिया पाकिस्‍तान का नाम

बराक ओबामा ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और पश्चिम एशिया के अन्य देश नए आतंकी नेटवर्कों के लिए पनाहगाह बन सकते हैं। साथ ही वादा किया कि अमेरिका और उसके सहयोगियों को सुरक्षित रखने के लिए वह अलकायदा और आईएसआईएस का पीछा करते रहेंगे। इनमें से कुछ जगहें नए आतंकी नेटवर्कों के लिए भले ही पनाहगाह बनी हों, लेकिन अन्य लोग जातीय संघर्ष, भुखमरी और शरणार्थियों की समस्या से भी जूझ रहे हैं। दुनिया हमें इन समस्याओं को हल करने में मदद करते देखेगी और हमारा जवाब बोलने से ज्यादा करने वाला होना जरूरी है। 

ट्रम्‍प पर साधा निशाना 

ओबामा ने राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प पर निशाना साधते हुए देशवासियों से एेसी राजनीति को खारिज करने की अपील की जो लोगों को धर्म और नस्ल के आधार पर निशाना बनाती है। ट्रम्प ने अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए जाने का प्रस्ताव रखा था। ओबामा ने कहा, यह सरासर गलत है। यह दुनिया की नजरों में हमें नीचा दिखाता है। यह हमारे लक्ष्यों को हासिल करने के काम को मुश्किल बनाता है

बंद हो मुसलमानों का अपमान 

ओबामा ने कहा जब नेता मुसलमानों का अपमान करते हैं, जब किसी मस्जिद में तोड़फोड़ की जाती है या किसी बच्चे को परेशान किया जाता है, तो एेसी हरकतें हमें सुरक्षित नहीं बनातीं। यह सरासर गलत है। यह दुनिया की नजरों में हमें नीचा दिखाता है। उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल में उन्हें जिन कुछ बातों पर खेद है, उनमें से एक बात यह है कि अमेरिकी राजनीति इस दौरान और विभाजित व द्वेषपूर्ण हो गई।

अमेरिका पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली देश: ओबामा 

बराक ओबामा ने कहा कि अमेरिका इस समय विश्व की सबसे मजबूत और टिकाउ अर्थव्यवस्था है और देश की आर्थिक स्थिति में गिरावट राजनीति के लिए पेश की जा रही मनगढंत कहानी है। ओबामा ने अमेरिकी संसद में देश की स्थिति पर अपने आठवें और आखिरी संबोधन में कहा, राजनीतिक बहसों में अमेरिका की आर्थिक नरमी की खूब चर्चा की जा रही। आप भी सुन रहे होंगे, कहा जा रहा है कि हमारे दुश्मन मजबूत और अमेरिका कमजोर हो रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली देश है। उन्होंने कहा, हम अपनी सेना पर जितना खर्च कर रहे हैं वह हमारे बाद आने वाले आठ अगले देशों के संयुक्त सैन्य बजट से भी अधिक है। कोई देश हमारे उपर या हमारे सहयोगियों पर हमला करने की हिम्मत नहीं कर सकता क्योंकि उन्हें पता है कि एेसा करना उनके लिए विनाश का रास्ता है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्‍ट्रपति, बराक ओबामा, इस्‍लामिक स्‍टेट, आतंकवाद, स्टेट आॅफ द यूनियन
OUTLOOK 13 January, 2016
Advertisement