Advertisement
05 February 2016

हिलेरी से दूर हो रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति पद

गूगल

सीएनएन-डब्ल्यूयूआर के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार सैंडर्स के पास डेमोक्रेटिक प्राइमरी के संभावित मतदाताओं में से 61 प्रतिशत का समर्थन है जबकि हिलेरी को मात्र 30 प्रतिशत समर्थन प्राप्त है।

आयोवा कॉकस के परिणाम घोषित होने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदारों की भीड़ में अब मुकाबला मुख्य रूप से तीन दावेदारों के बीच माना जा रहा है। आयोवा कॉकस में टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और डोनाल्ड ट्रम्प के बाद फ्लोरिडा के सीनेटर रबियो तीसरे स्थान पर रहे। हालांकि आयोवा कॉकस में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के दावेदार, वेर्मोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स को हिलेरी ने आधे अंक से भी कम के अंतर से मात दी थी।

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में कल कहा गया कि सैंडर्स को प्राप्त बढ़त नौ फरवरी को न्यू हैम्पशायर में होने वाले चुनाव में उनके लिए अनुकूल होगी। सीएनएन-डब्ल्यूएमयूआर द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में आयोवा कॉकस के बाद कराए गए ट्रैकिंग सर्वेक्षण के अनुसार ट्रम्प को रिपब्लिकन प्राइमरी के संभावित भागीदारों का 29 प्रतिशत और रबियो को 18 प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है। आयोवा कॉकस जीतकर सभी को हैरान कर देने वाले क्रूज 13 प्रतिशत समर्थन के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि ओहियो के गवर्नर जॉन काइश को 12 और फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश को 10 प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, हिलेरी क्लिंटन, राष्ट्रपति चुनाव, बर्नी सैंडर्स, डोनाल्ड ट्रम्प, आयोवा कॉकस, डेमोक्रेट, रिपब्लिकन
OUTLOOK 05 February, 2016
Advertisement