Advertisement
07 June 2016

हिलेरी ने रचा इतिहास, अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद की पहली महिला उम्मीदवार होंगी

google

पुर्तो रिको में दमदार प्रदर्शन के बाद हिलेरी को सुपरडेलीगेट का अतिरिक्त समर्थन भी मिल गया। इस तरह 68 वर्षीय हिलेरी उम्मीदवार बनने की दिशा में शीर्ष पर पहुंच गईं। मीडिया की खबर के अनुसार, हिलेरी को 1812 प्लेज्ड डेलीगेट और 572 सुपर डेलीगेट का समर्थन हासिल है। इस तरह उनके पास कुल 2384 प्रतिनिधि हैं। यह संख्या उम्मीदवारी पाने के लिए जरूरी संख्या से एक अधिक है।


सुपर डेलीगेट वे प्रतिनिधि होते हैं, जिन्हें कंवेंशन में शामिल होकर यह बताते का अधिकार होता है कि वे किसे उम्मीदवार के रूप में चाहते हैं। इन्हें पार्टी की उम्मीदवारी के लिए बहुमत हासिल नहीं कर पाने की स्थिति में किसे उम्मीदवार बनाना है, यह तय करने का भी हक होता है। वहीं प्लेज्ड डेलीगेट वे होते हैं, जिन्हें राज्य या स्थानीय स्तर पर चुना जाता है और जो डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में अपने पहले से तय उम्मीदवार के पक्ष में अपना मत देते हैं।

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला, न्यूयार्क की सीनेटर और पूर्व विदेश मंत्री आधिकारिक तौर पर अगले माह सम्मेलन में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनेंगी और रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से आम चुनाव में मुकाबला करेंगी।
हिलेरी ने कैलीफोर्निया में प्रचार अभियान के दौरान उत्साहित भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि वह एेतिहासिक, अभूतपूर्व क्षण के कगार पर खड़ी हैं लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें सैंडर्स के साथ प्राइमरी की जंग में अब भी काम करना है। हिलेरी ने कहा, हम हर वोट के लिए कड़ा संघर्ष कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, हिलेरी क्लिंटन, डेमोक्रेटिक, 240 साल, राष्‍ट्रपति चुनाव, इतिहास, राजनीतिक दल, hillary clinton, america, president, democratic, 240 year history, first woman candidate
OUTLOOK 07 June, 2016
Advertisement