Advertisement
22 November 2016

आतंकवाद से निपटने के नए विचार ला सकते हैं ट्रंप : राम माधव

गूगल

भारत-अमेरिका के संबंधों की मौजूदा स्थिति के बारे में भाजपा के महासचिव राम माधव ने कहा कि ये संबंध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान नई ऊंचाई पर पहुंचे। माधव ने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि ये संबंध ट्रंप के प्रशासन में और अधिक आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा, यदि ट्रंप के चुनाव पूर्व के बयान देखे जाएं तो ऐसा प्रतीत होता है कि वह भारत के प्रति दोस्ताना रूख रखते हैं। वह आम नेता नहीं लगते, इसलिए हम उनसे उम्मीद कर सकते हैं कि वह आतंकवाद से निपटने के लिए और कानून का शासन स्थापित करने के लिए नए विचार ला सकते हैं।

माधव सत्ताधारी दल के ऐसे पहले वरिष्ठ नेता हैं, जिन्होंने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप के चयन के बाद भारत-अमेरिका संबंध पर बयान जारी किया है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि भारत ने बेहद महत्वपूर्ण भारत-एशिया प्रशांत क्षेत्र में अपने पड़ोसी देशों का पर्याप्त विश्वास अर्जित किया है। फेडरेशन ऑफ इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज द्वारा आयोजित एक समारोह में माधव ने कहा कि भारत क्षेत्र में शांति और कानून एवं व्यवस्था स्थापित करने के लिए अपने पड़ोसियों के साथ अपनी जिम्मेदारी समझता है।

उन्होंने कहा कि लेकिन भारत अमेरिका से यह उम्मीद करता है कि वह क्षेत्र में व्यापार और सैन्य जुड़ाव धीमा करने के बजाय अहम भूमिका निभाना जारी रखे।

वाशिंगटन के उपनगर में शुक्रवार को आयोजित समारोह में उन्होंने कहा, क्षेत्रीय ताकतों को एक नेतृत्वकारी भूमिका अपनानी होगी, जिसमें अमेरिका मददगार की भूमिका में होगा।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US, President-elect, Donald Trump India, BJP leader, Ram Madhav
OUTLOOK 22 November, 2016
Advertisement